+
महाराष्ट्र चुनावः महायुति के दो नेता उद्धव ठाकरे की शिवसेना में, 75 सीटें प्रभावित?

महाराष्ट्र चुनावः महायुति के दो नेता उद्धव ठाकरे की शिवसेना में, 75 सीटें प्रभावित?

महाराष्ट्र में भाजपा और एनसीपी अजित पवार गुट को बड़ा झटका लगा है। अपने-अपने क्षेत्रों के दो बड़े नेता इन पार्टियों को छोड़कर शिवसेना यूबीटी में शामिल हो गये हैं। इसका प्रभाव 75 सीटों पर पड़ सकता है। शिवसेना यूबीटी का नेतृत्व उद्धव ठाकरे कर रहे हैं। चुनावी राजनीति के नजरिये से महायुति गठबंधन का बड़ा नुकसान है।

विधानसभा चुनाव से पहले, सिंधुदुर्ग जिले के भाजपा नेता राजन तेली और सोलापुर के राकांपा नेता दीपक सालुंखे शुक्रवार को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना यूबीटी में शामिल हो गए।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग से भाजपा के लोकसभा सांसद नारायण राणे के करीबी माने जाने वाले तेली के राज्य के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर के खिलाफ चुनाव लड़ने की संभावना है, जो मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना का हिस्सा हैं। तेली सावंतवाड़ी विधानसभा क्षेत्र के लिए भाजपा के प्रभारी के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने पिछले 10 वर्षों से पार्टी के लिए कड़ी मेहनत की है।

तेली ने भाजपा के भीतर अपनी स्थिति पर असंतोष व्यक्त किया और दावा किया कि रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के अपने परिवार के साथ पार्टी में शामिल होने के बाद उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

भाजपा पर हमला करते हुए उन्होंने एक ही परिवार के भीतर राजनीतिक शक्ति केंद्रित करने की प्रथा की आलोचना की। रिपोर्टों से पता चलता है कि नारायण राणे के बेटे नीलेश राणे 20 नवंबर को आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट में जा सकते हैं। इस बीच, कंकावली से विधायक नितेश राणे को उनके निर्वाचन क्षेत्र से फिर से नामांकित किए जाने की संभावना है।

तेली ने टिकट वितरण पर आंतरिक तनाव की ओर इशारा करते हुए राणे परिवार को लोकसभा और विधानसभा दोनों सीटें देने के विचार पर विरोध जताया। कोंकण क्षेत्र में राजनीति गर्म हो रही है, जिसमें महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से 75 (36 मुंबई में स्थित) शामिल हैं। 2019 के चुनावों में, अविभाजित शिवसेना का इस तटीय क्षेत्र में एक मजबूत गढ़ था।

हालाँकि, पार्टी के विभाजन ने "सेना बनाम सेना" के हालात पैदा कर दिये हैं, एकनाथ शिंदे के गुट ने महायुति गठबंधन बनाने के लिए भाजपा के साथ गठबंधन किया है। हालाँकि महायुति ने कुछ रणनीतिक आधार हासिल कर लिया है, लेकिन बेरोजगारी और विस्थापन जैसे स्थानीय मुद्दे मतदाताओं की पसंद को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे आगामी चुनाव अप्रत्याशित हो सकते हैं।

तेली, जो पहले अविभाजित शिव सेना से जुड़े थे, के उद्धव ठाकरे के खेमे में शामिल होने से बदलती राजनीति के और गरमाने की उम्मीद है।

महायुति और महा विकास अघाड़ी (एमवीए) दोनों ही महाराष्ट्र का ताज हासिल करने के और अपने अस्तित्व की भयंकर लड़ाई लड़ रहे हैं। महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें