राहुल से ईडी आज लगातार तीसरे दिन करेगी पूछताछ

07:12 am Jun 15, 2022 | सत्य ब्यूरो

नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बुधवार को लगातार तीसरे दिन पूछताछ के लिए तलब किया है। जांच एजेंसी ने मंगलवार को भी क़रीब 10 घंटे तक पूछताछ की और इससे एक दिन पहले सोमवार को भी इतनी ही देर तक पूछताछ की गई थी।

मंगलवार को पहले सत्र में 4 घंटे से ज्यादा समय तक हुई पूछताछ के बाद राहुल गांधी लंच के लिए अपने घर लौटे थे। लंच के बाद वह फिर ईडी के दफ्तर पहुंचे, जहां जांच एजेंसी के अफसर उनसे देर शाम तक पूछताछ करते रहे।

मंगलवार सुबह बड़ी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता कांग्रेस मुख्यालय के बाहर जुटे और उन्होंने जांच एजेंसी के दफ्तर तक पहुंचने की कोशिश की। प्रदर्शन कर रहे कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। केंद्रीय दिल्ली में बड़ी संख्या में पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। 

सोमवार को राहुल गांधी से दो बार पूछताछ की गई और यह कुल 10 घंटे तक चली। ईडी के समन के विरोध में पूरे दिन कांग्रेस ने दिल्ली सहित देशभर के कई शहरों में जोरदार प्रदर्शन किया। राहुल गांधी सोमवार को सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती अपनी मां सोनिया गांधी से भी मिले थे। 

सोनिया व राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लांड्रिंग के मामले में समन के बाद से ही कांग्रेस जांच एजेंसी ईडी और केंद्र सरकार पर हमलावर है। 

सोमवार को राहुल की ईडी के सामने पेशी से पहले जमकर हंगामा भी हुआ था। राहुल गांधी कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ ईडी के दफ्तर पहुंचे थे। उनके साथ पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, रणदीप सुरजेवाला, प्रमोद तिवारी, पी. चिदंबरम सहित तमाम बड़े नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे थे।

इस दौरान कांग्रेस के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया था और उन्हें घंटों तक तुगलक रोड थाने में रखा गया। प्रियंका गांधी वाड्रा सहित तमाम नेता इन कार्यकर्ताओं और नेताओं से मिलने तुगलक रोड थाने में पहुंचे थे। कांग्रेस ने तुगलक रोड थाने में जमकर प्रदर्शन किया था। 

कई नेता घायल

कांग्रेस का कहना है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे उसके नेताओं को निशाना बनाया गया। कांग्रेस संगठन महासचिव के.सी.वेणुगोपाल पर जानलेवा हमला बोला गया। सांसद शक्ति सिंह गोहिल पर हमला हुआ। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पीटा गया और हज़ारों कार्यकर्ता जेलों में बंद हैं।

पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार बर्बरता की हर हद पार कर गई। पूर्व गृह मंत्री पी. चिदंबरम के साथ पुलिस ने धक्कामुक्की की, उनकी बायीं पसलियों में हेयरलाइन फ्रैक्चर है। सांसद प्रमोद तिवारी को सड़क पर फेंका गया जिससे उनके सिर में चोट आई और पसली में फ्रैक्चर है। कांग्रेस ने ईडी के द्वारा नेशनल हेराल्ड अखबार मामले में लगाए गए सभी आरोपों को पूरी तरह फर्जी और बेबुनियाद बताया है और इसे बीजेपी के द्वारा की जा रही बदले की राजनीति करार दिया है।