+
बीजेपी ने चंडीगढ़ से किरण खेर का टिकट काटा, संजय टंडन होंगे उम्मीदवार 

बीजेपी ने चंडीगढ़ से किरण खेर का टिकट काटा, संजय टंडन होंगे उम्मीदवार 

लोकसभा चुनाव के लिए जारी उम्मीदवारों की नयी सूची में बीजेपी ने चंडीगढ़ की मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया है। जानिए, कौन हैं किरण खेर और और अब उनकी जगह किसे मैदान में उतारा गया।

बीजेपी ने अभिनेता अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर का टिकट काट दिया है। किरण चंडीगढ़ से सांसद हैं। उनकी जगह अब पार्टी ने संजय टंडन को चुनाव मैदान में उतारा है। जबकि किरण खेर 2014 से लगातार दो बार चंडीगढ़ से सांसद रही हैं।

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने बुधवार को चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए संजय टंडन को पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने की घोषणा की। हिमाचल प्रदेश के लिए बीजेपी के सह-प्रभारी संजय टंडन ने 1 जून के चुनाव से पहले चंडीगढ़ सांसद टिकट के लिए पार्टी नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। पार्टी द्वारा उन्हें यहां से मैदान में उतारे जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए टंडन ने कहा, 'यह मेरे लिए बेहद खुशी का क्षण है।' बीजेपी ने बुधवार को 9 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

बीजेपी ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की अपनी 10वीं सूची जारी की है। भाजपा ने कुल नौ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की। इस सूची में उत्तर प्रदेश की सात सीटों के साथ-साथ चंडीगढ़ और पश्चिम बंगाल की एक-एक सीट शामिल है। 

पार्टी ने चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट से संजय टंडन को अपना उम्मीदवार घोषित किया। टंडन हिमाचल प्रदेश के लिए पार्टी के सह-प्रभारी हैं और छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल दिवंगत बलरामजी दास टंडन के बेटे हैं। वह जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक थे और बाद में पंजाब भाजपा प्रमुख भी रहे थे।

टंडन पहले लगभग एक दशक तक चंडीगढ़ भाजपा के अध्यक्ष थे। उन्होंने पीटीआई से कहा कि वह हमेशा केंद्र शासित प्रदेश के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैं पिछले 40 वर्षों से चंडीगढ़ के लोगों से किसी न किसी रूप में जुड़ा हुआ हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि परिवार के सदस्य की तरह उनकी सेवा करने में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा।'

किरण खेर ने टंडन को उनके नामांकन पर बधाई दी। उन्होंने टंडन के साथ अपनी तस्वीर साझा करते हुए एक्स पर पोस्ट किया, 'चंडीगढ़ निर्वाचन क्षेत्र के लिए भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुने जाने पर संजय टंडनजी को बधाई। आपके आगे के अभियान के लिए आपको शुभकामनाएं।'

इंडिया ब्लॉक के दोनों घटक आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बँटवारे के समझौते के तहत, कांग्रेस चंडीगढ़ से अपना उम्मीदवार उतारेगी।

10 वीं सूची में 7 उम्मीदवार बदले

बीजेपी उम्मीदवारों की 10वीं सूची में कुल 9 नाम हैं और 7 सीटों पर उम्मीदवार बदले गए हैं। मछली शहर सांसद बीपी सरोज और कौशांबी सांसद विनोद कुमार सोनकर ही अपना टिकट बचा पाए हैं। पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर भी बीजेपी ने पवन सिंह की जगह नए उम्मीदवार का नाम जारी कर दिया है। पवन सिंह ने अब काराकट सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

रीता बहुगुणा का भी टिकट कटा

किरण खेर के साथ ही रीता बहुगुणा का भी टिकट काट दिया गया है। इलाहाबाद से रीता बहुगुणा की जगह नीरज त्रिपाठी को टिकट मिला है। नीरज पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर केसरी नाथ त्रिपाठी के बेटे हैं। बीजेपी ने यूपी में फूलपुर, इलाहाबाद, बलिया, चंडीगढ़ और पश्चिम बंगाल के आसनसोल में मौजूदा सांसदों का टिकट काटकर नए उम्मीदवार उतारे हैं। मैनपुरी और गाजीपुर में पिछला चुनाव हारने वाले नेताओं की जगह किसी दूसरे उम्मीदवार को टिकट दिया गया है। 

मैनपुरी में बीजेपी ने जयवीर सिंह ठाकुर को टिकट दिया है। फूलपुर से केसरी देवी पटेल की जगह प्रवीण पटेल को टिकट मिला है। बलिया से वीरेंद्र सिंह की जगह राज्यसभा सांसद नीरज शेखर को टिकट मिला है। गाजीपुर से इस बार पारस नाथ राय को टिकट मिला है। आसनसोल से बाबुल सुप्रियो का टिकट पहले ही कट चुका था और उनकी जगह पवन सिंह को टिकट दिया गया, लेकिन उन्होंने उनके गाने पर विवाद के बाद कथित तौर पर चुनाव लड़ने से मना कर दिया। अब वहाँ से एसएस अहलूवालिया उम्मीदवार हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें