+
भाजपा ने कई राज्यों में अध्यक्ष बदले, जाति समीकरण का ध्यान रखा

भाजपा ने कई राज्यों में अध्यक्ष बदले, जाति समीकरण का ध्यान रखा

भाजपा ने कई राज्यों में संगठन के अध्यक्ष बदल दिए हैं। लेकिन बदलाव मे ंजाति समीकरण का खास ख्याल रखा गया है।

भाजपा ने 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले बड़ा संगठनात्मक बदलाव किया है। भाजपा ने मंगलवार 4 जुलाई को तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, झारखंड और पंजाब में कमान नए पार्टी अध्यक्षों को सौंप दी है। इन नियुक्तियों का आधार जाति और उनसे जुड़ा वोट बैंक है।

पंजाब में बदलाव

भाजपा में आमतौर पर प्रदेश अध्यक्ष उन्हीं को मिलता आया है, जिसने लंबे समय तक संगठन में काम किया हो या फिर संघ से जुड़ा रहा हो। लेकिन भाजपा ने अब इस धारणा को भी बदल दिया है। मसलन पंजाब में जिन सुनील जाखड़ को प्रदेश संगठन की कमान सौंपी गई है वो घोर कांग्रेसी बैकग्राउंड के नेता रहे हैं। उनका पूरा परिवार ही शुरू से कांग्रेस में रहा है। लेकिन पिछले दिनों सुनील जाखड़ भाजपा में शामिल हो गए और अब उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है।

सुनील जाखड़ हिन्दुओं के अलावा सिखों में भी खासा असर रखते हैं। पंजाब में सिख भाजपा को हिन्दू पार्टी के रूप में देखते हैं। यही वजह है कि भाजपा पंजाब में अकालियों पर निर्भर रहती आई है। हर चुनाव के पहले गठबंधन होता है। पिछले दिनों किसानों के मुद्दे पर अकाली सरकार से अलग हुए थे लेकिन यह दूरी मित्रतापूर्ण रही है। आज भी अकाली और भाजपा पंजाब में मिलकर चल रहे हैं। ऐसे में सुनील जाखड़ की नियुक्ति भाजपा को फायदा पहुंचाएगी। 

 - Satya Hindi

सुनील जाखड़ पंजाब प्रदेश भाजपा अध्यक्ष

पंजाब में, अश्वनी शर्मा अभी तक अध्यक्ष थे। जाखड़ मार्च 2022 में भाजपा में शामिल हुए थे। दिसंबर में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ उन्हें राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य के रूप में शामिल किया गया था। शिरोमणि अकाली दल (SAD) के साथ गठबंधन खत्म होने के बाद पार्टी पंजाब में फिर से खड़े होने के लिए उत्सुक है और जमीन पर मजबूत और पहचाने जाने वाले नेताओं की तलाश कर रही है।

तेलंगाना में बदलाव

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को बंदी संजय की जगह तेलंगाना में प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जबकि ईटेला राजेंदर को चुनाव प्रबंधन समिति का प्रभार दिया गया है। इन दोनों नियुक्तियों पर टिप्पणी करते हुए, एक वरिष्ठ पार्टी नेता ने कहा कि रेड्डी की नियुक्ति "भाजपा को एकजुट रखने" के लिए की गई है, क्योंकि उन्हें हर गुट "सभी के मित्र" के रूप में देखता है।

 - Satya Hindi

जी. किशन रेड्डी तेलंगाना बीजेपी अध्यक्ष

नेता ने कहा, "बंदी का कद बढ़ने के बाद पार्टी में कई मुद्दे सामने आए थे और रेड्डी की नियुक्ति के साथ, हमें उम्मीद है कि उनका समाधान हो जाएगा।" नेता ने कहा कि रेड्डी को अध्यक्ष और राजेंद्र को अभियान समिति प्रमुख के रूप में नियुक्त करने से जाति संरचना को संतुलित करने में भी मदद मिलेगी।

उस भाजपा नेता ने कहा कि “भाजपा का मुख्य वोट बैंक पिछड़ा वर्ग है, लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि नेताओं का यह संयोजन सभी जातियों के मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए मिलकर अच्छा काम करेगा। जबकि इटेला की जाति वोटबैंक का 53% हिस्सा है, रेड्डी लगभग 5% हैं, शेष 10-11% कप्पस हैं जिनका प्रतिनिधित्व बंदी और अरविंद धर्मपुरी जैसे अन्य नेता करते हैं।” 

रेड्डी की नियुक्ति से यह भी संकेत मिलता है कि केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल होने वाला है।


आंध्र प्रदेश में बदलाव

यूपीए सरकार में पूर्व मंत्री डी. पुरंदेश्वरी को सोमू वीरजू की जगह आंध्र प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया, जहां भाजपा आक्रामक रूप से अपने विस्तार करने पर जोर दे रही है। राज्य इकाई ने केंद्रीय आलाकमान को राजनीतिक रूप से प्रभावशाली जातियों से पार्टी के लिए समर्थन की कमी और नेतृत्व संकट से अवगत कराया था जो पार्टी के विस्तार में बाधा साबित हो रहा था।

 - Satya Hindi

डी. पुरंदेश्वरी आंध्र प्रदेश भाजपा अध्यक्ष

पार्टी के नेता ने कहा कि “पुरंदेश्वरी की नियुक्ति दिलचस्प है क्योंकि 2024 के चुनावों से पहले भाजपा और टीडीपी के फिर से गठबंधन करने की चर्चा है। उन्हें राजनीतिक रूप से प्रभावशाली कम्मा वोटों को प्रभावित करने के लिए शामिल किया गया था, जो मतदाताओं का लगभग 6% हैं और टीडीपी का वोट बैंक माने जाते हैं।”

पुरंदेश्वरी, जिन्हें महासचिव के रूप में राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया था, पूर्व मुख्यमंत्री एनटी रामा राव की बेटी हैं और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू की भाभी हैं।आंध्र के पूर्व सीएम किरण कुमार रेड्डी को राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल किया गया है।

झारखंड में बदलाव

झारखंड में पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी को अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। मरांडी एक आदिवासी नेता हैं, जिन्होंने 2020 में अपने झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के भाजपा में विलय की घोषणा की थी। माना जा रहा है कि आदिवासी समुदायों के बीच पार्टी की स्थिति मजबूत करने के लिए यह बदलाव किया गया है।

 - Satya Hindi

बाबूलाल मरांडी झारखंड भाजपा अध्यक्ष

मरांडी ने अपनी पार्टी स्थापित करने के लिए 2006 में भाजपा छोड़ दी थी। एक पार्टी नेता ने कहा कि “एक गैर-आदिवासी नेता (रघुबर दास) को सीएम नियुक्त करने का भाजपा का प्रयोग सफल नहीं रहा। मरांडी की नियुक्ति, जो मुख्यमंत्री बनने वाले राज्य के पहले आदिवासी नेता थे, एक स्पष्ट संकेत है कि भाजपा उन आदिवासी समुदायों को लुभाना चाहती है जो भूमि और वन अधिकारों जैसे कुछ मुद्दों पर पार्टी से दूर हो गए हैं और अब हाल ही में यूसीसी ने भी उनके कान खड़े कर दिए हैं।”

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें