+
चंद्रयान-3 पर ट्वीट के लिए प्रकाश राज के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज

चंद्रयान-3 पर ट्वीट के लिए प्रकाश राज के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज

प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी की नीतियों के मुखर आलोचक रहे अभिनेता प्रकाश राज को अब चंद्रयान-3 से जुड़े एक ट्वीट के लिए निशाना बनाया गया है। जानिए, क्या मामला है।

चंद्रयान-3 मिशन पर ट्वीट को लेकर अभिनेता प्रकाश राज के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज की गई है। दो दिन पहले उनके द्वारा ट्वीट किए जाने के बाद से ही सोशल मीडिया पर दक्षिणपंथी विचारों वाले नेता से लेकर सोशल मीडिया यूज़र तक उनके पीछे पड़े थे। हिंदू संगठनों के नेताओं ने अभिनेता के खिलाफ कर्नाटक के बागलकोट जिले में शिकायत दर्ज कराई और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

दरअसल, यह शिकायत प्रकाश राज के उस ट्वीट को लेकर है जिसमें उन्होंने 20 अगस्त को बनियान और लुंगी पहने और चाय परोसने की तैयारी करते हुए एक आदमी का कार्टून साझा किया था और इसका कैप्शन दिया था, 'विक्रमलैंडर द्वारा चंद्रमा से आने वाली पहली तस्वीर'।

कई यूजरों ने उन पर भारत के महत्वाकांक्षी चंद्रमा मिशन का 'मजाक' उड़ाने का आरोप लगाया। सोशल मीडिया यूज़रों ने कहा कि चंद्रयान -3 मिशन देश के लिए गौरव है और इसका 'मजाक उड़ाने' के लिए उनकी निंदा की। कुछ लोगों ने यह भी कहा कि यह पोस्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के प्रति उनकी 'अंध नफरत' से प्रेरित थी। 

ऐसी कड़ी प्रतिक्रियाएँ आने के बाद भी प्रकाश राज इससे प्रभावित नहीं हुए। एक पोस्ट में उन्होंने लिखा, 'नफरत सिर्फ नफरत देखती है.. मैं आर्मस्ट्रांग के समय के एक चुटकुले का जिक्र कर रहा था... हमारे केरल चायवाला का जश्न मना रहा हूं... ट्रोल्स ने किस चायवाले को समझा... अगर आपको चुटकुला नहीं समझ आया तो चुटकुला आप पर है... बड़े हो जाओ।'

 - Satya Hindi

बता दें कि इसरो ने कहा है कि चंद्रयान-3 23 अगस्त, 2023 को शाम लगभग 6:04 बजे चंद्रमा पर उतरेगा। इसका लाइव प्रसारण इसरो वेबसाइट, इसके यूट्यूब चैनल, फेसबुक और सार्वजनिक प्रसारक डीडी नेशनल टीवी पर 23 अगस्त, 2023 को शाम 5:27 बजे से उपलब्ध होगा।

यदि भारत इसमें सफल होता है तो संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा। हालाँकि, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला भारत दुनिया का एकमात्र देश होगा। चंद्रयान-3 मिशन को 14 जुलाई, 2023 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें