+
पाकिस्तान: शरीफ कैबिनेट के 34 मंत्रियों ने ली शपथ

पाकिस्तान: शरीफ कैबिनेट के 34 मंत्रियों ने ली शपथ

पाकिस्तान में महंगाई, बेरोजगारी आदि मसलों को लेकर इमरान खान लगातार विपक्षी दलों के निशाने पर रहे थे। मुल्क के जो माली हालात हैं उसमें शहबाज शरीफ के सामने भी चुनौतियां बहुत ज्यादा हैं। 

पाकिस्तान में शहबाज शरीफ सरकार की कैबिनेट के 34 मंत्रियों ने मंगलवार को शपथ ले ली है। द डॉन के मुताबिक, 31 केंद्रीय मंत्रियों और 3 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है।

पाकिस्तान मुसलिम लीग (नवाज़) की ओर से ख्वाजा मुहम्मद आसिफ, अहसान इकबाल, राणा सनाउल्लाह, सरदार अयाज सादिक, राणा तनवीर हुसैन, खुर्रम दस्तगीर खान, मरियम औरंगजेब, ख्वाजा साद रफीक, मिफ्ता इस्माइल, जावेद लतीफ, रियाज हुसैन पीरजादा, मुर्तजा जावेद अब्बासी और आजम नजीर तरार ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। 

जबकि पाकिस्तान पीपल्स पार्टी यानी पीपीपी की ओर से सैयद खुर्शीद शाह, सैयद नवीद कमर, शेरी रहमान, अब्दुल कादिर पटेल, शाजिया मारी, सैयद मुर्तजा महमूद, साजिद हुसैन तुरी, एहसान उर रहमान मजारी और आबिद हुसैन ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। 

सीनेट के चेयरमैन सादिक संजरानी ने सभी को शपथ दिलाई। 

पाकिस्तान में चले जोरदार राजनीतिक घटनाक्रम के तहत इमरान खान की सरकार विश्वास मत हार गई थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नेशनल एसेंबली में विश्वास मत पर वोटिंग कराई गई थी। हार के बाद इमरान खान को इस्तीफा देना पड़ा था।

राजनीतिक माहौल तनावपूर्ण

इमरान के वज़ीर-ए-आज़म के पद से हटने के बाद पीटीआई के कार्यकर्ता पूरे देश में जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उनके निशाने पर सुप्रीम कोर्ट और अमेरिका के साथ ही फौज के मुखिया कमर जावेद बाजवा भी हैं। ये प्रदर्शन इस्लामाबाद, कराची, पेशावर, मुल्तान, खैबर, क्वेटा आदि शहरों में हुए हैं।पीटीआई लगातार मांग कर रही है कि मुल्क में जल्द से जल्द चुनाव कराए जाने चाहिए लेकिन विपक्षी दल और फौज इसके लिए तैयार नहीं हैं। 

पाकिस्तान लौटेंगे नवाज़ शरीफ?

पाकिस्तान में इस बात की चर्चा भी जोरों पर है कि पूर्व वज़ीर-ए-आज़म नवाज़ शरीफ जल्द अपने वतन लौट सकते हैं। नवाज़ शरीफ पाकिस्तान की सियासत के कद्दावर नेता हैं और इलाज के चलते बीते कुछ सालों से मुल्क़ से बाहर हैं। लेकिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वह पीडीएम की रैलियों को खिताब करते रहे हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें