+
मोदी वाराणसी में डेढ़ लाख से जीते; राहुल रायबरेली में 3.89 लाख के अंतर से

मोदी वाराणसी में डेढ़ लाख से जीते; राहुल रायबरेली में 3.89 लाख के अंतर से

लोकसभा चुनाव में यूपी में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। वाराणसी से खुद प्रधानमंत्री मोदी की जीत का अंतर काफी ज़्यादा कम हो गया। जानिए, राहुल रायबरेली में कितने वोट के अंतर से आगे। 

प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी सीट से क़रीब डेढ़ लाख वोटों से जीत दर्ज की है। इससे पहले जब अमित शाह से लेकर बीजेपी के कई बड़े नेता चुनाव अभियान के दौरान वहाँ कैंप कर रहे थे तो दावा किया गया था कि वे जीत का अंतर 10 लाख वोट करने के प्रयास में हैं। लेकिन यह अंतर बहुत कम हो गया। बहरहाल, पीएम मोदी की जीत पर उनके ख़िलाफ़ चुनाव लड़ रहे कांग्रेस नेता अजय राय ने कहा है कि 'जीत कहाँ है?' 

अजय राय ने कहा, 'जीत कहाँ है? सत्ता बल, ट्रिपल इंजन है वाराणसी में। मेयर उनका, सभासद उनके, मुख्यमंत्री उनका, राज्यपाल उनके। सब प्रचार कर रहे हैं। सबके प्रचार करने के बावजूद आज डेढ़ लाख से जीते। और तीन घंटे तक तो काशी की जनता ने उनको पीछे रखा था। काशी के लोगों ने दिखा दिया कि उनका प्यार अपने भाई के साथ है।' 

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में पीएम मोदी ने समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव को 4.79 लाख वोटों के अंतर से हराया था। अजय राय वाराणसी से कांग्रेस के उम्मीदवार थे और तीसरे स्थान पर रहे थे। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी अजय राय कांग्रेस के टिकट पर वाराणसी से चुनाव लड़े थे और तीसरे स्थान पर रहे थे। तब अरविंद केजरीवाल भी चुनाव मैदान में थे। प्रधानमंत्री मोदी ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ 3.70 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी।

3.89 लाख के अंतर से राहुल आगे

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में भारी जीत की ओर अग्रसर कांग्रेस नेता राहुल गांधी वर्तमान में उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक अंतर से आगे हैं। चुनाव आयोग के शाम सवा छह बजे के आंकड़ों के अनुसार राहुल 3 लाख 89 हज़ार मतों से आगे हैं। राहुल को 6 लाख 86 हज़ार से ज़्यादा वोट मिले हैं। 

2004 से रायबरेली सीट पर काबिज सोनिया गांधी ने 2019 में दिनेश प्रताप सिंह के खिलाफ 1.67 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव से बाहर होने का विकल्प चुना और राज्यसभा चली गईं। इसके बाद राहुल गांधी ने रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में उनकी जगह ली। राहुल ने 2004 से 2019 तक अमेठी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था। 

राहुल गांधी इस बार वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं और वह वहाँ अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से तीन लाख से ज़्यादा मतों से आगे हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें