+
थोड़ी देर में अहमदाबाद पहुँचेंगे ट्रंप, मोदी ने कहा- भारत इंतज़ार कर रहा है आपका

थोड़ी देर में अहमदाबाद पहुँचेंगे ट्रंप, मोदी ने कहा- भारत इंतज़ार कर रहा है आपका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत पहुँचने से कुछ देर पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत आपका इंतज़ार कर रहा है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत पहुँचने से कुछ देर पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत आपका इंतज़ार कर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप के उस ट्वीट के जवाब में यह कहा जिसमें उन्होंने लिखा था कि मेलानिया के साथ मैं भारत के लिए निकल रहा हूँ। अमेरिकी राष्ट्रपति का अहमदाबाद में ज़बरदस्त स्वागत की तैयारियाँ की गई हैं। ख़ुद देश के गृहमंत्री अमित शाह तैयारियों को देखने के लिए अहमदाबाद में पहुँचे हैं। अहमदाबाद में बड़ी तादाद में लोग पहुँचे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, उनकी बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर भी साथ आ रहे हैं। इसके अलावा कई मंत्री और अधिकारी तो साथ होंगे हैं। 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत की यात्रा पर कुछ ही घंटे में पहुँचने की संभावना है। ट्रंप के आगमन से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'भारत आपके आगमन का इंतज़ार कर रहा है। आपकी यात्रा निश्चित तौर पर हमारे देशों के बीच दोस्ती को और मज़बूत बनाएगी। आपको जल्द ही अहमदाबाद में मिलता हूँ। 

बता दें कि ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद में मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में भाग लेंगे और फिर वह दिल्ली आ जाएँगे। उनके आगरा में ताजमहल जाने का भी कार्यक्रम है। डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अपने कार्यकाल के अंतिम साल में भारत का दौरा करने का फ़ैसला सामरिक या आर्थिक रिश्तों के नज़रिये से अहम माना जा रहा है। 

यह भी कहा जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप की नज़र सामरिक रिश्तों से ज़्यादा भारत से आर्थिक लाभ उठाने पर और इसस भी ज़्यादा अहम अमेरिका में भारतीय मूल के वोट बैंक पर है। ट्रंप की नज़र इस दौरे से अपनी व्यक्तिगत राजनीतिक छवि को घरेलू स्तर पर चमकाने पर टिकी होगी। अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों में गुजराती समुदाय के बहुतायत में होने की वजह से उनकी नज़र अमेरिका में अगले राष्ट्रपति चुनाव में गुजराती मूल के साथ भारतीय समुदाय के अन्य अमेरिकी नागरिकों के वोट बैंक को रिझाने पर रहेगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें