+
पीएम मोदी ने गुजरात में राहुल गांधी पर क्यों साधा निशाना?

पीएम मोदी ने गुजरात में राहुल गांधी पर क्यों साधा निशाना?

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को राजकोट की चुनावी रैली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला। हालांकि राहुल ने अभी तक गुजरात में एक भी चुनावी रैली नहीं की है लेकिन वो प्रधानमंत्री के निशाने पर हैं। ऐसा क्यों है, जानिएः

राहुल गांधी जिस समय भारत जोड़ो यात्रा के तहत निकले हुए हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को गुजरात की चुनावी रैली में राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी अभी गुजरात में अपनी पार्टी का प्रचार करने नहीं पहुंचे हैं लेकिन वो पीएम मोदी और बीजेपी के सभी 40 स्टार प्रचारकों के निशाने पर हैं। गुजरात चुनाव में वैसे बीजेपी अपना मुकाबला आम आदमी पार्टी से मान रही है और कांग्रेस को तीसरे नंबर पर रख रही है, जबकि आप भी कांग्रेस को तीसरे नंबर पर रख रही है। आप के निशाने पर भी कांग्रेस है।

'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान गांधीवादी एक्टिविस्ट मेधा पाटकर राहुल गांधी के साथ नजर आईं थीं। उनके फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। पीएम मोदी ने उसी को मुद्दा बनाया। नर्मदा बांध परियोजना के मुद्दे पर भी मेधा पाटकर के आंदोलन को राहुल गांधी ने समर्थन दिया था।

गुजरात के राजकोट जिले में रविवार को एक रैली को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने राहुल का नाम लिए बिना कहा, एक कांग्रेस नेता को तीन दशक तक नर्मदा परियोजना में बाधा डालने वाली महिला के साथ पदयात्रा करते देखा गया।

मोदी ने कहा कि नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध परियोजना तीन दशक से मेधा पाटकर सहित कई सामाजिक कार्यकर्ताओं के कारण रुकी हुई थी। इन लोगों ने कानूनी बाधाएं डाल रखी थीं।

 - Satya Hindi

मेधा पाटकर यात्रा में राहुल गांधी के साथ। यह वायरल तस्वीर पीएम मोदी और बीजेपी के निशाने पर है।

मोदी ने अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार रामन मैगसायसाय से सम्मानित मेधा पाटकर पर गुजरात को बदनाम करने का भी आरोप लगाया। पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस से पूछिए कि जब आपका वोट मांगने की बात आती है तो आप उन लोगों के कंधों पर हाथ रखकर पदयात्रा कर रहे हैं जो नर्मदा बांध के खिलाफ थे।

राहुल गांधी हाल ही में मेधा पाटकर के साथ पदयात्रा में शामिल हुए थे। पदयात्रा उस समय महाराष्ट्र से होकर गुजर रही थी।

बीजेपी गुजरात के 'सरदार सरोवर बांध' के खिलाफ मेधा पाटकर के आंदोलन की आलोचना करती रही है, जिसका उद्घाटन 2017 में किया गया था। मेधा पाटकर ने 'नर्मदा बचाओ आंदोलन' की अगुआई करते हुए कहा कि बांध का पानी हजारों आदिवासी परिवारों को विस्थापित कर देगा। 

नड्डा का राहुल पर अटैक

शनिवार को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मेधा पाटकर "नर्मदा विरोधी, गुजरात विरोधी और सौराष्ट्र विरोधी" हैं, जिन्होंने नर्मदा बांध के निर्माण को रोकने की कोशिश की और सौराष्ट्र के लोगों के लिए पानी के इस्तेमाल का विरोध किया। नड्डा ने कहा, अगर ऐसे लोग राहुल गांधी से जुड़ते हैं, तो यह उनकी मानसिकता को दर्शाता है।

भूपेंद्र पटेल का राहुल पर हमला

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस सांसद उन लोगों के लिए खड़े हैं जिन्होंने गुजरातियों को पानी नहीं दिया। पटेल ने ट्वीट के जरिए हमला करते हुए कहा - कांग्रेस और राहुल गांधी ने बार-बार गुजरात और गुजरातियों के प्रति अपनी दुश्मनी दिखाई है। मेधा पाटकर को अपनी यात्रा में महत्व देकर, राहुल गांधी ने दिखाया कि वे उन तत्वों के साथ खड़े हैं जिन्होंने दशकों से गुजरातियों को पानी से वंचित रखा है। गुजरात इसे बर्दाश्त नहीं करेगा।

क्या राहुल से परेशान है बीजेपी

गुजरात में राजनीतिक माहौल मोदी की रैली के साथ ही गरमा उठा है। उन्होंने जिस तरह से आज राहुल गांधी पर निशाना साधा है, उससे लगता है कि बीजेपी अपना मुकाबला कांग्रेस से ही मान रही है। सौराष्ट्र वैसे भी कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। लेकिन पीएम मोदी ने रविवार की रैली में स्टार प्रचारक पिछले दो दिनों से जिस तरह राहुल पर निशाना साध रहे हैं, बीजेपी कहीं न कहीं भारत जोड़ो यात्रा को कम करके नहीं आंक रही है। उसका असर गुजरात विधानसभा चुनाव पर पड़ने की पूरी संभावना है। गुजरात में दो दिनों बाद राहुल गांधी का दौरा भी होने वाला है। इसलिए बीजेपी राहुल के खिलाफ अपनी धार को और पैनी कर रही है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें