+
पीएम मोदी पूरी तरह असहाय, शिक्षा माफिया उन पर हावीः राहुल गांधी

पीएम मोदी पूरी तरह असहाय, शिक्षा माफिया उन पर हावीः राहुल गांधी

रविवार 23 जून को होने वाली NEET-PG परीक्षा स्थगित किए जाने के बाद राहुल गांधी ने केंद्र और पीएम मोदी पर तीखा हमला बोला। मोदी सरकार ने लगातार कई प्रवेश परीक्षाओं को रद्द या स्थगित किया है। देश भर में छात्र और विपक्षी दल प्रदर्शन कर रहे हैं। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को NEET-PG 2024 परीक्षा स्थगित करने को लेकर केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेपर लीक रैकेट और शिक्षा माफिया के सामने पूरी तरह से असहाय हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि बीजेपी सरकार छात्रों के भविष्य के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, "अब नीट पीजी भी स्थगित कर दी गई है! यह नरेंद्र मोदी के शासन में बर्बाद शिक्षा प्रणाली का एक और दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरण है।"

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं कल्याण परिवार मंत्रालय ने रविवार 23 जून को होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा प्रयोगशाला (नीट पीजी) परीक्षा स्थगित कर दी। मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

केंद्र सरकार ने कहा कि "कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में आरोपों की हालिया घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा की सारी प्रक्रिया का गहन मूल्यांकन करने का निर्णय लिया है।"

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए), जो मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है, को परीक्षा के संचालन में कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। परीक्षा प्रक्रिया में सुधार का सुझाव देने के लिए केंद्र ने एक उच्चस्तरीय पैनल का गठन किया है। सात सदस्यीय पैनल की अध्यक्षता पूर्व इसरो प्रमुख के. राधाकृष्णन करेंगे।

केंद्र ने एनटीए महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को भी हटा दिया और नीट-यूजी में अनियमितताओं की जांच सीबीआई को सौंप दी है।

कांग्रेस समेत कई विपक्षी राजनीतिक दल और छात्र संघ मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG और यूजीसी-नेट में कथित अनियमितताओं को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन कर रहे है। छात्रों का गुस्सा शांत नहीं हो रहा है। छात्र चाह रहे हैं कि नीट परीक्षा रद्द की जाए। संसद का नया पहला सत्र 24 जून से शुरू हो रहा है। विपक्ष इस मुद्दे को संसद में उठाने की तैयारी कर रहा है। 

यह सारा विवाद तब शुरू हुआ जब 67 छात्रों को परीक्षा में 720 का परफेक्ट स्कोर मिला। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने गलत सवाल हल करने वालों को ग्रेस मार्क्स भी दिए थे। हालाँकि, बिहार पुलिस की जांच से पता चला कि परीक्षा का पेपर कुछ चुनिंदा उम्मीदवारों को लीक कर दिया गया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और एनटीए लगातार कहते रहे कि पेपर लीक नहीं हुआ है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें