+
पीएम मोदी के बर्थडे पर मछली बंटेगी, केक-हवन पर रोक

पीएम मोदी के बर्थडे पर मछली बंटेगी, केक-हवन पर रोक

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को इस बार बहुत ही अनूठे तरीके से मनाया जा रहा है। पार्टी ने हवन करने और केक पर रोक लगा दी है। लेकिन तमिलनाडु में इस मौके पर गोल्ड की अंगूठी नवजात बच्चों को बांटी जाएगी। इसके अलावा उस परिवार को 720 किलोग्राम मछली भी मुफ्त मिलेगी। चीते तो बहरहाल आ ही पहुंचे हैं, जिन्हें मोदी खुद जंगल में छोड़ने के लिए शनिवार को कूनो पालपुर सफारी में जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी का कल शनिवार 17 सितंबर को जन्म दिन है। इस मुबारक मौके पर कहीं चीते लाए जा रहे हैं तो कहीं गोल्ड और मछली बांटी जाने वाली है। गोल्ड और मछली की बात सुनकर आप चौंक रहे होंगे, लेकिन यह सच है। बीजेपी गोल्ड और मछली बांटने जा रही है। लेकिन हवन करने और केक काटने पर रोक लगा दी गई है। 

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बीजेपी की तमिलनाडु यूनिट ने 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बर्थडे पर नवजात शिशुओं को सोने की अंगूठियां और 720 किलोग्राम मछली बांटेगी। हालांकि कांग्रेस ने इसे पसंद नहीं किया है और इसकी आलोचना की है। ये ट्वीट देखिए।

बहरहाल, मछली पालन और सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री एल मुरुगन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, हमने चेन्नई के सरकारी आरएसआरएम अस्पताल की पहचान इस काम के लिए की है। इस अस्पताल में 17 सितंबर को पैदा होने वाले सभी बच्चों को सोने की अंगूठी दी जाएगी। 

इसकी लागत के बारे में एक सवाल के जवाब में, उन्होंने कहा, यह लगभग 2 ग्राम गोल्ड प्रति अंगूठी होगा जो लगभग ₹ 5000 का है। उन्होंने कहा कि पार्टी की स्थानीय इकाई ने उस दिन विशेष अस्पताल में लगभग 10-15 प्रसव का अनुमान लगाया है। यह फ्रीबीज नहीं है। हम सिर्फ उस दिन पैदा हुए बच्चों का स्वागत करके अपने प्रधानमंत्री का जन्मदिन मना रहे हैं। 

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरुण सिंह द्वारा 30 अगस्त को भेजे गए तीन पन्नों के पत्र के अनुसार, सभी राज्यों को पिछले वर्षों में आयोजित कार्यक्रमों की तरह इस अवसर को 'सेवा पखवाड़ा' के रूप में चिह्नित करने के लिए कहा गया है। इसके तहत, गतिविधियों में रक्तदान और चिकित्सा जांच शिविर शामिल हैं। पार्टी नेतृत्व ने सख्ती से कहा था कि कोई केक नहीं काटा जाए और न ही हवन किया जाए। लेकिन ऐसा लगता है कि दक्षिणी राज्य ने अपनी अनूठी योजना बनाई।

मछली पालन मंत्री ने कहा कि हमने 720 किलो मछली देने के लिए मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के निर्वाचन क्षेत्र को चुना है। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाई) मछली की खपत को प्रोत्साहित करती है और इसलिए, हम इसे बांट रहे हैं। बेशक, हम जानते हैं कि पीएम शाकाहारी हैं। वे 720 के आंकड़े पर इसलिए पहुंचे क्योंकि मोदी इस साल 72 साल के हो रहे हैं। प्रधानमंत्री के जन्मदिन को तटीय सफाई दिवस के रूप में भी मनाया जाएगा।

उधर, मध्य प्रदेश में ग्वालियर के पास कूनो पालपुर सफारी के लिए अफ्रीकी देश नामीबिया से चीते मंगाए गए हैं, जिन्हें मोदी के जन्मदिन पर इस सफारी में छोड़ा जाएगा। इस काम को मोदी खुद अंजाम देंगे। मोदी अपने जन्मदिन पर इस सफारी में जाने वाले हैं। वहां एक कार्यक्रम भी इस संबंध में रखा गया है। 

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि चीते आने से इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। उन्होंने इस काम के लिए पीएम का खासतौर पर शुक्रिया अदा किया है। इस तरह पीएम मोदी का जन्मदिन इस बार अनूठे ढंग से मनाया जा रहा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें