+
कोरोना: सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, क्या लॉकडाउन बढ़ेगा?

कोरोना: सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, क्या लॉकडाउन बढ़ेगा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक दिन पहले ही यानी सोमवार को ट्वीट कर यह कहा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे। हालाँकि पीएमओ के ट्वीट में यह नहीं बताया गया है कि मोदी अपने संबोधन में क्या कहेंगे, पर समझा जाता है कि वह लॉकडाउन से संबंधित कोई अहम एलान करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक दिन पहले ही यानी सोमवार को ट्वीट कर यह कहा है। 

पर्यवेक्षकों का कहना है कि इसकी पूरी संभावना है कि प्रधानमंत्री लॉकडाउन बढ़ाने का एलान करें, लेकिन वह उसके साथ ही उससे जुड़ी कुछ अहम घोषणाएं भी कर सकते हैं। वह इसके साथ ही कुछ आर्थिक रियायतें देने का एलान भी कर सकते हैं।  

कई राज्य लॉकडाउन बढ़ाने पर राजी

इसके पहले शनिवार को लॉकडाउन बढ़ाने के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी ने चार घंटे तक मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिये बातचीत की थी। इस दौरान केंद्र व लगभग 13 राज्यों ने लॉकडाउन को 2 हफ़्ते और बढ़ाये जाने पर सहमति जताई थी। लॉकडाउन की मियाद 14 अप्रैल को ख़त्म हो रही है।

क्या कहा था केजरीवाल ने

बैठक ख़त्म होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था, ‘प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन बढ़ा कर एकदम सही फ़ैसला लिया है। अगर अब लॉकडाउन को रोका जाता है तो जो हमारी स्थिति बेहतर हुई है, वह सब हम गंवा देंगे। इसलिये लॉकडाउन को बढ़ाना ज़रूरी है।’ 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी लॉकडाउन को बढ़ाने का अनुरोध किया। इसी तरह राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाये जाने की ज़रूरत है। बिहार सरकार भी लॉकडाउन बढ़ाने के समर्थन में है। 

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में ही संकेत दे दिया था कि कुछ छूट दी जा सकती है, कुछ आर्थिक फ़ैसले लिए जा सकते हैं, कुछ राहत का एलान हो सकता है।

प्रधानमंत्री ने इस बैठक में सलाह दी थी कि कृषि और उससे जुड़े क्षेत्रों में कुछ अहम कदम उठाए जाने चाहिए। इसमें यह भी शामिल है कि कुछ नियमों में बदलाव किया जाना चाहिए ताकि सब्जियाँ और दूसरे कृषि उत्पाद सीधे और जल्द उपभोक्ताओं तक पहुँच सकें। साफ़ है, केंद्र सरकार ख़ुद इससे जुड़े कदम उठा सकती है और मंगलवार को इसका एलान हो सकता है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें