+
पेट्रोल-डीजल पर फिर बढ़े 80 पैसे, 5 दिन में चौथी बार बढ़े दाम 

पेट्रोल-डीजल पर फिर बढ़े 80 पैसे, 5 दिन में चौथी बार बढ़े दाम 

पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है। बीते 5 दिन में पेट्रोल और डीजल पर 3.20 रुपए बढ़ गए हैं। क्या इनकी कीमत आने वाले दिनों में और बढ़ेगी?

पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। शनिवार को एक बार फिर इनकी कीमत में 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। यह बीते 5 दिन में चौथी बढ़ोतरी है। इस तरह बीते 5 दिन में पेट्रोल और डीजल पर 3.20 रुपए बढ़ गए हैं। 

बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 98.61 रुपए और डीजल की कीमत 89.87 रुपए प्रति लीटर हो गई है। घरेलू एलपीजी गैस का सिलेंडर भी मंगलवार को 50 रुपए महंगा हो गया था। 

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को देखते हुए काफी दिनों से इस बात की अटकलें लगाई जा रही थी कि पेट्रोल और डीजल महंगा होने वाला है। क्योंकि इस युद्ध की वजह से कच्चे तेल की कीमत काफी बढ़ गई है। 

इसलिए माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है। 

कांग्रेस ने बुधवार को पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों का मुद्दा संसद के अंदर और बाहर उठाया था। सदन के अंदर बढ़ती कीमतों के पोस्टर तक लहराए थे। 

सीएनजी और पीएनजी भी महंगी 

सीएनजी और पीएनजी भी एक-एक रुपए महंगी हो गई हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने दिल्ली में पीएनजी की कीमत 1 रुपये रुपए मानक क्यूबिक मीटर (एससीएम) बढ़ाकर 36.61 रुपए प्रति यूनिट कर दी है, जबकि सीएनजी की कीमत 1 रुपए प्रति किलो बढ़ाकर 59.01 रुपए प्रति यूनिट कर दी है। 

अगर आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें इसी तरह बढ़ती रही तो निश्चित रूप से इसकी मार आम जनता पर पड़ेगी और पहले से ही महंगाई से जूझ रहे लोगों की परेशानियों में और इजाफा होगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें