+
संसद सत्र: पेगासस पर फिर हुआ हंगामा, दोनों सदन स्थगित

संसद सत्र: पेगासस पर फिर हुआ हंगामा, दोनों सदन स्थगित

पेगासस जासूसी के मसले पर गुरूवार को भी संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ और इस वजह से पहले कई बार और बाद में इन्हें दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया। 

पेगासस जासूसी के मसले पर गुरूवार को भी संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ और इस वजह से पहले कई बार और बाद में इन्हें दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया। दोनों ही सदनों में विपक्षी सांसदों ने नारेबाज़ी की और पेगासस के मामले पर चर्चा कराने की मांग की। विपक्ष के हमलावर रूख़ के कारण सरकार बुरी तरह घिर गई है। बता दें कि बीते कई दिनों से संसद के दोनों सदनों में हंगामा हो रहा है। 

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वे केवल पेगासस के मसले पर चर्चा चाहते हैं। अगर सरकार हमें इस पर चर्चा करने देती है तो सदन ठीक ढंग से चलेगा। 

ओम बिड़ला ने चेताया 

इससे पहले लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही स्पीकर ओम बिड़ला ने सांसदों को चेताया। उन्होंने कहा कि सभी सांसदों को सदन की गरिमा के अनुसार काम करना चाहिए। इस बीच हंगामा हुआ और इसके बाद लोकसभा को 11.30 बजे स्थगित कर दिया गया। कार्यवाही शुरू होते ही फिर से हंगामा हुआ, पहले इसे 12.30 बजे और फिर 2 बजे और उसके बाद कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। 

राज्यसभा में भी कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों के सांसदों ने एक बार फिर पेगासस जासूसी और किसान आंदोलन के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया। इस वजह से राज्यसभा को 12 बजे तक स्थगित करना पड़ा। कार्यवाही शुरू होने के बाद फिर से हंगामा हुआ और इसे 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। फिर से जब कार्यवाही शुरू हुई तो हंगामा होने लगा और इसे दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया। 

बुधवार को भी पेगासस जासूसी और किसान आंदोलन के मुद्दे को राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को पहले कई बार और अंत में दिन भर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। 

 - Satya Hindi

हंगामा और शोरगुल

मानसून सत्र में हर दिन संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा व शोरगुल हो रहा है। पेगासस जासूसी मामले और किसानों के मुद्दों को लेकर कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दल केंद्र सरकार पर हमलावर हैं। 19 जुलाई से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र का अधिकतर वक़्त हंगामे की भेंट चढ़ गया है और इस वजह से संसद के कामकाज पर असर पड़ा है। 

पेगासस पर घिरी सरकार 

विपक्षी सांसदों ने बुधवार को एक साथ आकर और प्रेस कॉन्फ्रेन्स कर अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि केंद्र सरकार बताए कि उसने पेगासस का सॉफ्टवेयर खरीदा या नहीं और उसने अपने लोगों पर इसका इस्तेमाल किया या नहीं। उन्होंने कहा था कि हम सिर्फ़ इतना ही जानना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सांसदों की आवाज़ को दबाया जा रहा है। 

एसपी के सांसद रामगोपाल यादव ने कहा था कि पेगासस जासूसी मामले पर हम सब की एक राय है। शिव सेना सांसद संजय राउत ने कहा था कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है और सरकार को ख़ुद जिम्मेदारी लेकर आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले और किसानों के मुद्दे पर पूरा विपक्ष एकजुट है और रहेगा। 

‘किसान संसद’ में भरा दम 

केंद्र सरकार के कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसानों की संसद जारी है। इस संसद का आयोजन संसद से कुछ ही दूरी पर स्थित जंतर-मंतर पर किया जा रहा है। किसानों की यह संसद 13 अगस्त तक चलेगी। बारिश के बीच भी किसान आंदोलन और संसद में डटे हुए हैं। 

किसान संसद में शामिल सदस्य अपने सवाल स्पीकर बनाए गए शख़्स से पूछते हैं और संसद में शामिल लोग ही सवालों के जवाब देते हैं। किसानों का कहना है कि लोकसभा और राज्यसभा की तर्ज पर ही इस किसान संसद को चलाया जा रहा है। 

विपक्षी दलों का मिला समर्थन

किसानों को विपक्षी राजनीतिक दलों की ओर से भी जोरदार समर्थन मिल रहा है। किसानों के आंदोलन को कांग्रेस, एनसीपी, टीएमसी, शिव सेना, डीएमके, जेएमएम, एसपी, आरजेडी, सीपीआई सहित तमाम विपक्षी दल समर्थन दे रहे हैं। 

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी सोमवार को ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे थे। राहुल गांधी के इस क़दम से कांग्रेस ने यह संदेश देने की कोशिश है कि वह किसानों की आवाज़ को पुरजोर तरीक़े से उठाती रहेगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें