+
संसद में फिर हंगामा, स्पीकर पर कागज फेंके गए, काले कपड़ों में पहुंचे सांसद

संसद में फिर हंगामा, स्पीकर पर कागज फेंके गए, काले कपड़ों में पहुंचे सांसद

लोकसभा और राज्यसभा में फिर से हंगामा हुआ। लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने स्पीकर के आसन पर कागजात फेंके। विपक्षी सांसदों ने राहुल और अडानी के मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिए थे। लेकिन दोनों सदनों में चर्चा नहीं होने दी गई। इस पर विपक्षी सांसदों ने जबरदस्त नाराजगी जताई।

संसद के दोनों सदनों में राहुल गांधी के मुद्दे पर संसद शुरू होते ही जबरस्त हंगामा हुआ। अपनी नोटिसों पर चर्चा कराने की मांग को लेकर काले कपड़े पहने कांग्रेस सांसदों ने पहले नारेबाजी को तो स्पीकर ने चर्चा कराने से मना कर दिया। इस पर कुछ कांग्रेस सांसदों ने आसन पर कागजात फेंके। स्पीकर ओम बिड़ला ने कुछ सेकंड बाद ही शाम 4 बजे तक के लिए सदन स्थगित कर दिया। ऐसा ही नजारा राज्यसभा में था। वहां भी सदन दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। सरकार आज कई बिल पास कराने की फिराक में थी लेकिन ऐसा हो नहीं सका।

दोनों सदन स्थगित होने के बाद विपक्षी सांसद बाहर गए औऱ उन्होंने विरोध मार्च निकाला। जिसमें अडानी और मोदी के रिश्तों को लेकर जमकर नारेबाजी की। ऊपर वीडियो देखिए।

राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता के अयोग्य घोषित किए जाने पर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी भी काली साड़ी में संसद पहुंचीं। फोटो देखिए-

 - Satya Hindi

सोनिया गांधी सोमवार को संसद के बाहर।

संसद के दोनों सदनों में आज हंगामे के पूरे आसार सुबह से ही थे। संसद के बाहर भी राहुल गांधी के समर्थन में प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है। गांधी प्रतिमा के पास कांग्रेस आज सोमवार को भी प्रदर्शन कर रही है। कांग्रेस सांसदों को पार्टी ने निर्देश दिया था कि वे काली पट्टी बांधकर संसद में पहुंचे। जिसका उन्होंने पालन किया। कांग्रेस समेत कई विपक्षी सांसदों ने आज भी राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य किए जाने और अडानी के खिलाफ जेपीसी जांच की मांग पर चर्चा को लेकर नोटिस दिए थे। 

संसद में बजट सत्र का दूसरा हिस्सा दो हफ्ते से बिना चर्चा के ठप है। बीजेपी ने राहुल गांधी से उनके लंदन भाषण के लिए माफी की मांग करती रही और संसद ठप होती रही। राहुल गांधी अब वायनाड से सांसद नहीं रहे तो देखना है कि बीजेपी का रुख आज क्या रहता है। 

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि अडानी मुद्दे और राहुल गांधी को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ कांग्रेस सांसद केंद्र के खिलाफ अपना विरोध आज तेज करेंगे। समान विचारधारा वाले विपक्षी नेताओं की बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के कक्ष में बुलाई गई। इसमें राहुल और अडानी मुद्दे को संसद में उठाने पर रणनीति बनाई गई। इस बैठक में ममता बनर्जी की टीएमसी ने भी आज हिस्सा लिया। अभी तक टीएमसी का स्टैंड सभी पार्टियों से अलग था और वो विपक्षी सांसदों की बैठक में शामिल नहीं हो रही थी। 

बैठक से पहले खड़गे ने कहा कि मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इसका (विपक्षी एकता) समर्थन किया। इसलिए मैंने कल रविवार को सभी को धन्यवाद दिया और आज भी धन्यवाद देता हूं। हम लोकतंत्र और संविधान की रक्षा और लोगों की रक्षा के लिए आगे आने वाले किसी भी व्यक्ति का स्वागत करते हैं। हमें समर्थन देने वाले लोगों का हम दिल से आभार व्यक्त करते हैं। 

लोकसभा और राज्यसभा दोनों के कांग्रेस सांसद आज सुबह 10.30 बजे संसद में कांग्रेस संसदीय दल के कार्यालय में अलग से मिलेंगे। वहां सदन की रणनीति पर चर्चा होगी। इस बीच कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने राहुल गांधी की अयोग्यता पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

कांग्रेस सांसद सैयद नसीर हुसैन ने राज्यसभा के नियम 267 के तहत "अडानी समूह के व्यावसायिक हितों को बढ़ावा देने में सरकार की भूमिका की जांच करने के लिए एक जेपीसी गठित करने की आवश्यकता ..." पर चर्चा करने के लिए बिजनेस नोटिस का निलंबन दिया।

टीएमसी आज विपक्ष की बैठक में शामिल होगी। सूत्रों ने कहा कि इसके बाद संसद में उनके कार्यालय में उनकी अपनी बैठक होगी। टीएमसी सांसद भी आज काली पट्टी बांधकर संसद में जा सकते हैं।

बता दें कि मानहानि के एक मामले में सूरत की स्थानीय अदालत ने 23 मार्च को राहुल गांधी को दो साल की सजा सुनाई थी लेकिन उसने अपील के लिए सजा को 30 दिनों के लिए निलंबित कर दिया था। 24 मार्च को लोकसभा के स्पीकर ने राहुल को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया। महत्वपूर्ण यह है कि मात्र एक महीने में इस मानहानि के इस मामले की सुनवाई हुई और कोर्ट ने आनन फानन फैसला सुना दिया। राहुल के साथ हुई नाइंसाफी के खिलाफ पूरी पार्टी राहुल गांधी के साथ खड़ी हो गई। पार्टी ने कल 26 मार्च को राजघाट पर इसके खिलाफ सत्याग्रह किया। सत्याग्रह के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने भाषण में प्रधानमंत्री को कायर और अहंकारी तक कहा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें