+
संसद का बजट सत्र समय से पहले ख़त्म कर दिया जाएगा?

संसद का बजट सत्र समय से पहले ख़त्म कर दिया जाएगा?

कोरोना संक्रमण की वजह से संसद का बजट सत्र समय से पहले ही ख़त्म किया जा सकता है। सोमवार को इस पर बैठक है। 

क्या संसद का बजट सत्र समय से पहले ही ख़त्म कर दिया जाएगा? कोरोना संकट के समय जबकि सोशल डिस्टेंसिंग पर ज़ोर दिया जा रहा है तब संसद की बैठक क्यों जारी है, इस पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं !

एनडीटीवी के मुताबिक़ सोमवार को इस मुद्दे पर गंभीर बैठक है और इसकी पूरी संभावना है कि सरकार बजट पारित कराने के बाद सत्र को ख़त्म करने का एलान कर दे। यह सत्र 3 अप्रैल तक है।

डेरेक ओ ब्रायन की माँग

तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने पहले ही संसद के सत्र को स्थगित करने की माँग की थी। उन्होंने कहा था कि 'सरकार ने 65 से अधिक उम्र के लोगों को घर पर रहने की एडवाइज़री जारी की है, ख़ुद प्रधानमंत्री ने रविवार को पूरे देश में जनता कर्फ़्यू लगाने की बात कही, पर संसद का सत्र स्थगित नहीं किया जा रहा है।' 

तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, 'लोकसभा के 22 फ़ीसदी और राज्यसभा के 44 फ़ीसदी 65 की उम्र से ज़्यादा के हैं। पर एडवाइज़री की अनेदखी की जा रही है।'

याद दिला दें कि इसके पहले 96 सांसदों के कोरोना संक्रमण की संभावना से खलबली मच गई थी। बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर के साथ पार्टी में शामिल हुए बीजेपी सांसद दुष्यंत सिंह के संपर्क में देश के राष्ट्रपति से लेकर रक्षा मंत्री तक के आने की ख़बर के बाद हड़कंप मच गया। 

क्यों मचा हड़कंप?

कनिका कपूर का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया। उनकी पार्टी में दुष्यत सिंह गए थे। बाद में दुष्यंत 18 मार्च को राष्ट्रपति भवन में आयोजित जलपान कार्यक्रम में भी थे। उस कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कई सासंदों से मिले थे। इस कार्यक्रम में 96 सांसद शामिल थे। 

जलपान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री जनरल वी.के.सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी, स्मृति ईरानी, महेंद्र नाथ पांडेय, पूर्व केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, विजय गोयल, बीजेपी सांसद ओम माथुर, रवि किशन, हेमा मालिनी, कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा, बॉक्सर से सांसद बनीं मैरी कॉम, रीता बहुगुणा जोशी और साक्षी महाराज भी शामिल थे। 

इतनी बड़ी तादाद में सांसदों के संक्रमित होने की आशंका जताए जाने के बाद यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि कुछ समय के लिए सदन को ही क्यों न स्थगित कर दिया जाए। इसलिए यह मुमकिन है कि सोमवार को वित्त विधेयक पारित होने के बाद बजट सत्र के बाकी बचे समय के लिए स्थगित कर दिया जाए।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें