+
जैक का इस्तीफ़ा, पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए CEO

जैक का इस्तीफ़ा, पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए CEO

पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ बन गए हैं। इससे पहले भी कई भारतीय नामी विदेशी कंपनियों में ऊंचे ओहदों पर नियुक्त हो चुके हैं। 

पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ बन गए हैं। अभी तक इस पद पर रहे जैक डोर्से ने सोमवार को इस्तीफ़ा दे दिया। इस बात की चर्चा बीते कुछ वक़्त से थी कि ट्विटर का प्रबंधन जैक की जगह किसी और शख़्स को इस पद पर नियुक्त करना चाहता है। 

पराग आईआईटी मुंबई से पढ़े हैं और 2011 में ट्विटर में आए थे। पराग अभी तक बतौर चीफ़ टेक्नोलॉजी ऑफ़िसर (सीटीओ) ट्विटर में काम कर रहे थे। 

45 साल के पराग ने स्टेनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में स्नातक की डिग्री भी ली है। इससे पहले वह माइक्रोसॉफ्ट और याहू के साथ भी काम कर चुके हैं। पराग ने इतनी अहम जिम्मेदारी देने के लिए कंपनी का शुक्रिया अदा किया है। 

जैक इस पद पर 16 साल तक रहे। अब ट्विटर में दो अहम पदों पर भारतीयों की नियुक्ति हो गयी है। पराग के अलावा विजय गड्डे भी पॉलिसी और सेफ़्टी लीड डायरेक्टर के पद पर हैं। 

इससे पहले कई भारतीय नामी विदेशी कंपनियों में ऊंचे ओहदों पर नियुक्त हो चुके हैं। इनमें आईबीएम में अरविंद कृष्णा, गूगल में सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट में सत्या नाडेला का नाम शामिल है। 

बीते कुछ महीनों में ट्विटर की भारत सरकार के साथ लगातार ठनी रही। केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई डिजिटल गाइडलाइंस को मानने को लेकर ट्विटर पहले आनाकानी करता रहा। हालांकि बाद में वह इसके लिए तैयार हो गया था। 

चूंकि पराग भारत से संबंध रखते हैं ऐसे में उनके इस पद पर आने से ट्विटर और भारत सरकार के रिश्ते बेहतर होने की उम्मीद की जा सकती है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें