+
मशहूर कथक कलाकार बिरजू महाराज का निधन

मशहूर कथक कलाकार बिरजू महाराज का निधन

रविवार रात को बिरजू महाराज की तबीयत अचानक बिगड़ी और वह बेहोश हो गए। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

मशहूर कथक कलाकार पंडित बिरजू महाराज का रविवार रात को निधन हो गया। बिरजू महाराज ने दिल्ली के साकेत में स्थित एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह 83 वर्ष के थे।

बिरजू महाराज का जन्म 1938 में लखनऊ में हुआ था। वह बेहतरीन कथक नर्तक होने के साथ ही शास्त्रीय गायक भी थे। उनके परिवार के कई लोग भी कथक नृत्य और शास्त्रीय गायन में शामिल रहे हैं। 

बिरजू महाराज को पद्म विभूषण मिला था। खबरों के मुताबिक़, रविवार रात को बिरजू महाराज की तबीयत अचानक बिगड़ी और वह बेहोश हो गए। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनका पिछले 1 महीने से इलाज चल रहा था। 

बिरजू महाराज महाराज परिवार से आते थे जिसमें उनके दो चाचा शंभू महाराज और लच्छू महाराज और उनके पिता गुरु अच्छन महाराज शामिल हैं। बिरजू महाराज को ठुमरी, दादरा, भजन और गजल में विशेष महारत हासिल थी।

बिरजू महाराज के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित तमाम बड़ी हस्तियों ने दुख जताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि उनका जाना कला की दुनिया के लिए एक बहुत बड़ा नुकसान है और दुख के इस वक्त में उनकी संवेदना उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें