+
पाकिस्तानी पत्रकार की केन्या में हत्या, जनरल बाजवा विवादों में

पाकिस्तानी पत्रकार की केन्या में हत्या, जनरल बाजवा विवादों में

पाकिस्तान सरकार के मुखर विरोधी अरशद शरीफ की केन्या में हत्या कर दी गई। अरशद के खिलाफ पाकिस्तान के तमाम शहरों में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज होने के बाद उन्होंने पाकिस्तान छोड़ दिया था। सोशल मीडिया पर इस हत्या के लिए पाकिस्तान के जनरल बाजवा को जिम्मेदार बताया गया है। 

पत्रकार अरशद शरीफ की केन्या में कथित तौर पर गोली लगने से मौत हो गई। उनकी पत्नी जावेरिया सिद्दीकी ने सोमवार सुबह तड़के इसकी पुष्टि की। इस हत्या में पाकिस्तान के जनरल बाजवा का नाम विवादों में है। अरशद विदेश से लगातार जनरल बाजवा के खिलाफ लिख रहे थे। ट्विटर पर इस समय बाजवा टॉप ट्रेंड में है। तमाम सोशल मीडिया पोस्ट में जनरल बाजवा को इस हत्या का जिम्मेदार बताया गया है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति अलवी और प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने इस हत्या की निन्दा की है।

पत्रकार अशरफ की पत्नी ने सोमवार को ट्वीट किया, मैंने आज अपने दोस्त, पति और अपने पसंदीदा पत्रकार अरशद शरीफ को खो दिया, पुलिस के अनुसार उन्हें केन्या में गोली मार दी गई है।

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने कहा कि केन्या में पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारियों से इस बारे में सूचनाएं आ रही हैं। दोनों देशों के अधिकारियों ने अभी तक पत्रकार की मौत और उसके आसपास की परिस्थितियों की पुष्टि नहीं की है। कुछ पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट्स ने शुरू में कहा था कि शरीफ की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि एक दुर्घटना में उनकी मौत हो गई।

हालांकि बाद में शरीफ की पत्नी ने ट्वीट किया कि पत्रकार की केन्या में गोली मारकर हत्या कर दी गई। अरशद शरीफ, जो मौजूदा सरकार और देश की स्थापना के घोर आलोचक थे, ने इस साल की शुरुआत में विभिन्न शहरों में उनके खिलाफ देशद्रोह के मामले दर्ज किए जाने के बाद पाकिस्तान छोड़ दिया था।

बहरहाल, जनरल बाजवा पर तमाम ऊंगलियां उठ रही हैं। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के आम नागरिक इस बारे में टिप्पणियां कर रहे हैं। इस ट्वीट को पढ़िए-

कुछ लोगों ने लिखा है कि पाकिस्तानी सेना और जनरल बाजवा ने अरशद शरीफ को मार डालाः

लाहौर के इस शख्स ने तो कई सूचनाएं भी इस संबंध में अपने ट्वीट में लिख दी हैं। हालांकि उनकी सच्चाई पर यकीन नहीं किया जा सकता है। 

कुछ लोगों ने पत्रकार अरशद शरीफ का पुराना वीडियो पोस्ट करते हुए तारीफ में लिखा है कि इन्हीं वजहों से अरशद को पाकिस्तान छोड़ने पर मजबूर किया गया। यूएन मानवाधिकार आयोग से इस मामले में पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग वहां के लोग कर रहे हैंः

इस ट्वीट में लगे वीडियो को भी देखिएः 

इस समाचार के लिखे जाने तक करीब 50 हजार ट्वीट पाकिस्तानी पत्रकार की हत्या को लेकर किए जा चुके थे। एक भी ट्वीट में पत्रकार अरशद शरीफ के खिलाफ कुछ नहीं कहा गया, सिर्फ और सिर्फ पाकिस्तानी सेना और जनरल कमर जावेद बाजवा को इस हत्या का आरोपी ठहराया गया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें