+
पाकिस्तान: इमरान 8 दिनों के रिमांड पर, कई शहरों में फैली हिंसा, 9 मरे

पाकिस्तान: इमरान 8 दिनों के रिमांड पर, कई शहरों में फैली हिंसा, 9 मरे

पाकिस्तान में घटनाक्रम तेजी से बदल रहे हैं। इस्लामाबाद हाईकोर्ट से आज बुधवार को पीटीआई महासचिव असद उमर को गिरफ्तार कर लिया गया। पूर्व पीएम इमरान खान को कोर्ट में पेश किया गया। दोपहर बाद कोर्ट ने इमरान को 8 दिनों के लिए जवाबदेही ब्यूरो को सौंपने का आदेश दिया।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई प्रमुख इमरान खान को इस्लामाबाद पुलिस लाइन में पेश किया गया। लंबी सुनवाई के बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। लेकिन शाम को कोर्ट ने इमरान को 8 दिनों के लिए राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की रिमांड पर सौंपने का आदेश दिया। इमरान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट कैंपस से गिरफ्तार किए जाने के एक दिन बाद पुलिस लाइन को अदालत स्थल का दर्जा दिया गया था। इस कोर्ट में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो द्वारा अल-कादिर ट्रस्ट की जांच के संबंध में सुनवाई चल रही है। इस बीच तोशखाना केस में भी इमरान खान को आरोपी बनाया गया है। अतिरिक्त सेशन कोर्ट ने आरोप तय कर दिए हैं।

  • सुनवाई की शुरुआत में एनएबी ने अदालत से इमरान की 14 दिन की फिजिकल रिमांड मंजूर करने का अनुरोध किया था। लेकिन बाद में कोर्ट ने सिर्फ 8 दिनों का रिमांड दिया। पीटीआई अध्यक्ष के वकील ने अनुरोध का विरोध किया और कहा कि यह मामला ब्यूरो के दायरे में नहीं आता है। उन्होंने आगे कहा कि एनएबी ने जांच रिपोर्ट भी साझा नहीं की थी। फिलहाल कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है।

  • इमरान के वकील ने खुली अदालत में सुनवाई का आह्वान करते हुए कहा कि "सभी को निष्पक्ष सुनवाई का अधिकार है।"

  • इमरान की गिरफ्तारी के विरोध में पाकिस्तान में हिंसा बढ़ती जा रही है। अभी तक पेशावर में 3 लोगों और देश के अन्य भागों में 6 लोगों के मारे जाने की खबर है। सबसे खराब हालात पाकिस्तान के हिस्से वाले पंजाब में हैं।

  • लाहौर के शादमान स्टेडियम पर भीड़ का हमलाः पुलिस।
  • इस्लामाबाद-श्रीनगर हाइवे बंद। हजारों लोग सड़कों पर।
  •  पीटीआई नेता और पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री का आरोप- मुझे इस्लामाबाद में गिरफ्तार करने की कोशिश की गई।     

  • पाकिस्तान के पंजाब में हालात बेहद खराब, सेना बुलाई गई, स्कूल, कॉलेज बंद।

  • पीटीआई नेता शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पार्टी इमरान खान की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। कुरैशी ने कहा कि गिरफ्तारी और धमकी हमें डरा नहीं पाएगी। पीटीआई देश भर में "शांतिपूर्ण विरोध" को जारी रखेगी।

  • पीटीआई नेताओं ने इमरान खान से मिलने के लिए अदालत और सरकार से अनुमति मांगी।
  • पीटीआई के प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान के पंजाब में 1000 लोग गिरफ्तारः पुलिस
  • पीटीआई के महासचिव असद उमर इस्लामाबाद हाईकोर्ट कैंपस से गिरफ्तार। आतंकवादी निरोधक दस्ता उन्हें पकड़कर ले गया।

  • पाकिस्तान की क्लाइमेट चेंज (जलवायु परिवर्तन) मंत्री शेरी रहमान ने ट्वीट करके सेना के अधिकारियों पर हमले को लेकर चिन्ता जताई है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा- 'एनएबी द्वारा इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पीटीआई की प्रतिक्रिया बेहद चिंताजनक और निंदनीय है. कानूनी गिरफ्तारी के बाद इस तरह के दंगे पहले कभी नहीं देखे गए। उन्होंने कहा- “सैन्य अधिकारियों और संवेदनशील संस्थानों के आवासों पर हमला विरोध नहीं बल्कि हमला है। पीटीआई ने एक दुखद इतिहास रचा है।' उन्होंने दावा किया कि पीटीआई ने 'उकसाने' वाले नारे लगाए और सोशल मीडिया पर 'पाकिस्तान बंद करो' का ट्रेंड चलाया। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें