+
पाकिस्तानी मंत्री ने भारत को दी परमाणु युद्ध की धमकी

पाकिस्तानी मंत्री ने भारत को दी परमाणु युद्ध की धमकी

सऊदी अरब से झटका खा कर मुसलिम जगत में अलग-थलग पड़े पाकिस्तान के एक केंद्रीय मंत्री ने एक बार फिर भारत को परमाणु युद्ध की धमकी दी है।

सऊदी अरब से झटका खा कर मुसलिम जगत में अलग-थलग पड़े पाकिस्तान के एक केंद्रीय मंत्री ने एक बार फिर भारत को परमाणु युद्ध की धमकी दी है। रेल मंत्री शेख राशीद अहमद ने कहा है कि पाकिस्तान के पास छोटे-छोटे और बिल्कुल सटीक मार करने वाले परमाणु बम हैं, जिनकी जद में असम तक आ सकता है।

रेल मंत्री शेख राशीद ने 'समा टीवी' को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि यदि भारत के साथ पाकिस्तान का युद्ध हुआ तो वह अंतिम और निर्णायक युद्ध होगा। उन्होंने माना कि पारंपरिक यु्द्ध में पाकिस्तान भारत को नहीं हरा सकता। लिहाज़ा वह परमाणु बम का इस्तेमाल करेगा। उन्होंने कहा,

'यह एटमी जंग होगी। हमारा हथियार बहुत ही छोटा, कैलकुलेटेड, परफेक्ट और मुसलमानों की जानें बचाते हुए असम तक टारगेट कर सकता है।'


शेख रशीद अहमद, रेल मंत्री, पाकिस्तान

न्होंने इस परमाणु युद्ध की ज़रूरत कुछ इस तरह बताई, 'पाकिस्तान के पास पारंपरिक युद्ध की गुंजाइश बहुत ही कम है, इसलिए हिन्दुस्तान को पता है कि हमारे साथ क्या होगा।'

विदेश मंत्री की नाकाम सऊदी यात्रा

समझा जाता है कि शेख राशीद के इस बयान के पीछे वजह सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा की नाकाम सऊदी यात्रा है। वह महत्वपूर्ण मुद्दे पर बात करने के लिए रियाद गए थे, लेकिन सऊदी अरब के शहजादे मुहम्मद बिन सलमान ने उनसे मिलने से इनकार कर दिया। समझा जाता है कि इससे लोगों का ध्यान हटाने के लिए भारत के ख़िलाफ़ इस तरह की बात कही गई है।

लेकिन शेख राशीद इस तरह की बातें पहले भी कर चुके हैं। उन्होंने सितंबर 2019 में कहा था कि पाकिस्तान के बीच 125-250 ग्राम तक के छोटे परमाणु बम हैं, जो सिर्फ लक्ष्य को नष्ट करेंगे।

इसके भी पहले यानी 2014 में एक दूसरे पाकिस्तानी मंत्री ने कहा था कि 'हमने परमाणु बम शबे बारात के लिए तो बनाए नहीं हैं!'  

इमरान ने दी थी धमकी

लेकिन यह कोई नई बात नहीं है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने भी भारत पर परमाणु हमले की धमकी दी थी। ऑक्सफ़ोर्ड का पढ़ा लिखा आधुनिक विचारों वाला यह उदार नेता इस मामले में सबसे आगे निकल गया। इमरान ने  दुनिया के सबसे बड़े मंच यानी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए भारत को यह धमकी खुले आम दी थी। 

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने क़ुरान की अयात 'या इलाही इलल्लाह, मुहम्मदुर्रसूलुल्लाह' पढ़ी और कहा कि मुसलमान सिर्फ़ एक ईश्वर को मानते हैं, उस पर भरोसा करते हैं। यदि उन पर हमला होगा तो वे अल्लाह के भरोसे युद्ध में कूद पड़ेंगे और उसके अंजाम की परवाह नहीं करेंगे। 

भारत के पास यदि परमाणु बम हैं तो पाकिस्तान भी परमाणु ताक़त है। यदि दो परमाणु संपन्न देशों के बीच युद्ध होगा तो क्या नतीजा होगा, यह विश्व समुदाय के लोग खुद सोच ले।


इमरान ख़ान, प्रधानमंत्री, पाकिस्तान

अगस्त 2019 में कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म किए जान के बाद पाकिस्तान बुरी तरह बौखलाया हुआ था। उस समय भी इमरान ख़ान ने भारत पर परमाण हमले की धमकी दी थी।

अंग्रेजी अख़बार 'द इंडियन एक्सप्रेस' के मुताबिक़, टीवी चैनल अल-ज़ज़ीरा के साथ इंटरव्यू में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने कहा था कि 'इस बात की पूरी संभावना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर को लेकर चल रही लड़ाई परमाणु युद्ध पर आकर ख़त्म हो सकती है।' इमरान ने कहा कि 'इस युद्ध से होने वाली तबाही भारतीय उप महाद्वीप से आगे जाएगी।'

 - Satya Hindi

परमाणु युद्ध हुआ तो......

अमेरिका स्थित रटगर्स यूनिवर्सिटी ने एक 2014 में एक शोध प्रकाशित किया है। इस शोध में कल्पना की जाती है कि कश्मीर मुद्दे पर भारत-पाकिस्तान युद्ध शुरू होता है, जो परमाणु युद्ध में तब्दील हो जाता है।

अमेरिका स्थित रटगर्स यूनिवर्सिटी ने यह कल्पना की है। उसने बीते दिनों इस विषय पर अपना शोध प्रकाशित किया है। इस शोध में कल्पना की जाती है कि कश्मीर मुद्दे पर भारत-पाकिस्तान युद्ध शुरू होता है, जो परमाणु युद्ध में तब्दील हो जाता है।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि शेख राशीद हल्की-फुल्की, ग़ैर-ज़िम्मेदाराना और सनसनीखेज बातों के लिए अपने देश में जाने जाते हैं। उनकी बातों को वहीं कई गंभीरता से नहीं लेता, इसलिए भारत को भी इस पर परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें