+
पाकिस्तान: अब जनरल बाजवा आर्थिक मदद मांगने निकले

पाकिस्तान: अब जनरल बाजवा आर्थिक मदद मांगने निकले

पाकिस्तान के बदतर आर्थिक हालात के मद्देनजर वहां के आर्मी चीफ जनरल बाजवा तक विदेशों से मदद मांगने के लिए निकल पड़े हैं। जानिए पूरी कहानी।

पाकिस्तान के आर्थिक हालात खराब होते जा रहे हैं। पाक आर्मी चीफ जनरल बाजवा तक आगे आकर विदेशों से मदद मांग रहे हैं। अरब देश हालांकि पहले मदद से मना कर चुके हैं, लेकिन बाजवा ने फिर से मदद की गुहार लगाई है। पाक वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने अभी शुक्रवार को ही कहा था कि पाकिस्तान में आने वाले दिन बहुत खराब है। श्रीलंका में हालात खराब होने और सरकार बदलने की वजह से पाकिस्तान में सत्तारूढ़ पार्टी के लोग बेहद डरे हुए हैं।

पाकिस्तान ने आईएमएफ से 1.7 बिलियन डॉलर की किस्त हासिल करने के लिए अमेरिकी मदद अभी हाल ही में मांगी थी। अब सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ने सऊदी अरब और यूएई वित्तीय सहायता मांगने के लिए वहां पहुंच गए हैं।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के कार्यकारी बोर्ड की इस महीने के अंत में बैठक होने वाली है, जिसमें 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर की अगली किश्त को औपचारिक रूप से मंजूरी दी जाएगी। .

ऐसा माना जाता है कि आईएमएफ ने पाकिस्तान से कहा है कि वह इस बात की पुख्ता गारंटी दे कि उसके दोस्त उसकी बाहरी जरूरतों के लिए 4 अरब डॉलर मुहैया कराएंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान आवश्यक धन मुहैया कराने के लिए सऊदी अरब, यूएई और चीन जैसे प्रमुख सहयोगियों के साथ बातचीत कर रहा है।

अप्रैल में जब प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सऊदी अरब की यात्रा की, तो वह खाली हाथ लौट आए क्योंकि रियाद ने कोई पक्का आश्वासन नहीं दिया था। यूएई भी बचाव में आने से हिचक रहा था। कर्ज देने के बजाय यूएई ने पाकिस्तान को शेयर और संपत्ति खरीदने की पेशकश की।

पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग ने बयान में कहा कि जनरल बाजवा को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान का एक टेलीफोन कॉल आया। हालांकि यह फोन कॉल हवाई हादसे में मारे गए पाक सैन्य अधिकारियों के संबंध में दुख जताने के लिए आया था। लेकिन इसके बाद बाजवा यूएई रवाना हो गए। हालांकि, दोनों की बातचीत में पाकिस्तान को वित्तीय सहायता के संबंध में कोई जिक्र नहीं आया। लेकिन बाजवा का मौजूदा दौरा आर्थिक मदद मांगने के लिए ही हो रहा है।

इससे पहले बाजवा ने पिछले हफ्ते यानी जुलाई में अमेरिकी विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन से बात की थी और आईएमएफ कार्यकारी बोर्ड की जल्द बैठक के लिए वॉशिंगटन की मदद मांगी थी।

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान (एपीपी) ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बाजवा ने शर्मन के साथ फोन पर बात की और व्हाइट हाउस और अमेरिकी ट्रेजरी विभाग से आईएमएफ को लगभग 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण में तेजी लाने के लिए प्रेरित करने की अपील की। हालाँकि, उस समय पाक विदेश कार्यालय ने अज्ञानता का नाटक किया था।  

बाजवा ने पहले भी वित्तीय मामलों में एक प्रमुख वार्ताकार के रूप में काम किया था क्योंकि उन्होंने 2018 में भी प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के लिए वित्तीय सहायता के लिए खाड़ी देशों की यात्रा की थी। यह उनकी सैन्य कूटनीति के कारण था कि संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब ने वित्तीय खैरात पैकेजों को बढ़ाया।

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और चीन ने अतीत में हमेशा कठिन हालात में पाकिस्तान का समर्थन किया लेकिन इस बार उन्होंने कुछ शर्तों के तहत अपनी सहायता को जोड़ा। सऊदी अरब और यूएई विशेष रूप से पाकिस्तान के लिए वित्तीय सहायता पर आईएमएफ और अन्य पश्चिमी देशों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान को मौजूदा आर्थिक संकट से देश को बाहर निकालने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता मिलेगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें