+
ऐसी हत्याएं तो भारत में भी नहीं होतींः पाक रक्षा मंत्री

ऐसी हत्याएं तो भारत में भी नहीं होतींः पाक रक्षा मंत्री

पाकिस्तान के पेशावर में आत्मघाती हमले में मरने वालों की तादाद सौ से ऊपर हो गई है। लेकिन वहां के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने दुख जताते हुए कहा कि इबादत करने वालों की ऐसी हत्याएं तो भारत में भी नहीं होती हैं।

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने पेशावर में मस्जिद के अंदर घातक आत्मघाती बम विस्फोट पर कहा कि भारत में भी इबादत के दौरान नमाजी नहीं मारे जाते। डॉन ने मंत्री के बयान के हवाले से यह खबर दी है। पेशावर के आत्मघाती हमले में 100 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घायल हो गए।

 - Satya Hindi

पेशावर में तबाही का मंजर

नेशनल असेंबली में हमले पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, आसिफ ने कहा, भारत या इस्राइल में भी इबादत के दौरान लोग नहीं मारे गए, लेकिन यह पाकिस्तान में हुआ।

आत्मघाती हमला सोमवार दोपहर करीब 1 बजे मस्जिद के सेंट्रल हॉल में हुआ। डॉन के अनुसार, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एकता का आह्वान करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि यह पाकिस्तान के लिए अपने घर को व्यवस्थित करने का समय है।

मंत्री ने 2010-2017 तक की आतंकवाद की घटनाओं को याद करते हुए कहा, यह युद्ध पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के कार्यकाल में स्वात से शुरू हुआ था और यह पीएमएल-एन के पिछले कार्यकाल के दौरान समाप्त खत्म था। देश में कराची से स्वात तक शांति स्थापित हुई थी। लेकिन अगर आपको याद है, डेढ़ या दो साल पहले का पाकिस्तान... हमें इसी हॉल में दो, तीन बार एक ब्रीफिंग दी गई थी जिसमें यह स्पष्ट रूप से कहा गया था कि आतंकवादियों से बातचीत की जा सकती है। उन्हें शांति प्रक्रिया में शामिल किया जा सकता है। आसिफ ने कहा कि इस मामले पर अलग-अलग राय सामने आई थी, लेकिन इसके बावजूद कोई "निर्णायक निर्णय" नहीं लिया गया।

डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है कि रक्षा मंत्री ने कहा कि अफगानों के पाकिस्तान में आने और बसने के बाद हजारों लोग बेरोजगार हो गए थे, आसिफ ने यह भी कहा कि पहला सबूत तब सामने आया जब स्वात के लोगों ने पुनर्वासित लोगों के खिलाफ विरोध किया। उन्होंने कहा कि वाना के लोगों ने भी विरोध किया और समान भावनाएँ व्यक्त कीं। मैं इन घटनाओं का उल्लेख कल हुई त्रासदी के कारण कर रहा हूँ । वो आतंकवादी ज़ुहर की नमाज़ के दौरान पहली लाइन में खड़ा था जहाँ उसने खुद को उड़ा लिया था।

आसिफ ने कहा कि प्रधानमंत्री और सेना प्रमुख ने पेशावर का दौरा किया जहां उन्हें हमले के बारे में जानकारी दी गई। मंत्री ने कहा, लेकिन यह एक त्रासदी है जहां हमें उसी संकल्प और एकता की आवश्यकता है जो 2011-2012 में व्यक्त की गई थी। रक्षा मंत्री ने कहा, मैं लंबी बात नहीं करूंगा लेकिन संक्षेप में कहूंगा कि शुरुआत में हमने आतंकवाद के बीज बोए थे।

उन्होंने कहा कि जब रूस ने अफगानिस्तान पर हमला किया तो पाकिस्तान ने अमेरिका को 'किराए पर' अपनी सेवाएं देने की पेशकश की। "जनरल जिया उस समय शासक थे। अमेरिका के साथ किया गया समझौता आठ से नौ साल तक चला, जिसके बाद अमेरिका इस तथ्य का जश्न मनाते हुए वाशिंगटन वापस चला गया कि रूस हार गया था।

इस बीच, भारत ने मंगलवार को घातक मस्जिद हमले में जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें