+
पाक पीएमः शाहबाज़ का मुकाबला करेंगे पीटीआई के शाह महमूद कुरैशी

पाक पीएमः शाहबाज़ का मुकाबला करेंगे पीटीआई के शाह महमूद कुरैशी

पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री का चुनाव कल होगा। पीटीआई ने पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को पीएमएल - एन के शाहबाज शरीफ के मुकाबले उतारने की घोषणा की है।

पाकिस्तान नेशनल असेम्बली में पीटीआई ने पीएमएल-एन के शाहबाज़ शरीफ के मुकाबले पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को पीएम पद के लिए खड़ा करने का फैसला किया है। शाहबाज ने अपना नामांकन पत्र संसद के सचिवालय में जमा कर दिया है।पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शाहबाज़ शरीफ ने रविवार को खुद को प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकित किया। विपक्ष के नेता ने सदन के नए नेता के लिए नामांकन पत्र जमा किया, जबकि पीटीआई ने शाह महमूद कुरैशी को नामित किया है।पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता ख्वाजा आसिफ और राणा तनवीर ने शाहबाज की उम्मीदवारी का समर्थन किया।  

इसी तरह पीटीआई के सदस्य आमिर डोगर और अली मुहम्मद खान ने कुरैशी की उम्मीदवारी का समर्थन किया। नेशनल असेंबली सचिवालय ने नामांकन पत्र जमा कराने और और नेता के चुनाव के लिए समय की घोषणा की थी। प्रवक्ता ने कहा कि सदन के नेता के चुनाव के लिए नामांकन पत्र जमा करने की समय सीमा दोपहर 2 बजे है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच दोपहर 3 बजे की जाएगी। पवेलियन लौटे इमरान  9-10 अप्रैल की आधी रात को इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता से बाहर कर दिया गया था, जो देश के संसदीय इतिहास में इस तरह बेदखल होने वाले पहले प्रधान मंत्री बन गए। संयुक्त विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव, जिसे पारित करने के लिए 342 सदस्यों वाली संसद में 172 मतों की जरूरत थी, को 174 सांसदों ने समर्थन दिया। इसके बाद पाकिस्तान का राजनीतिक संकट खत्म हो गया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें