+
विपक्षी 'इंडिया' की मुंबई बैठक में तय होगा सीट बँटवारे का फॉर्मूला

विपक्षी 'इंडिया' की मुंबई बैठक में तय होगा सीट बँटवारे का फॉर्मूला

लोकसभा चुनाव के लिए सरगर्मियाँ तेज होने के बीच विपक्षी गठबंधन की मुंबई में होने वाली बैठक आख़िर कितना महत्वपूर्ण है? जानिए, इसमें क्या-क्या फ़ैसले लिए जाने की संभावना है।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी के ख़िलाफ़ विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की दो बैठकों के बाद अब मुंबई में अहम बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली है। शुरुआती दो बैठकों में गठबंधन ने एक आकार ले लिया है, लेकिन अब सबसे मुश्किल कामों में से एक सीट-बंटवारे का फार्मूला निकालने का काम भी बाक़ी है।

समझा जाता है कि मुंबई में होने वाली बैठक में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के लोगो का अनावरण, समन्वय समिति का गठन, संयोजकों की नियुक्ति जैसे फ़ैसले लिए जा सकते हैं। इसके साथ ही आम चुनावों के लिए 'इंडिया' के घटक दलों के बीच संभावित सीट-बंटवारे के फार्मूले पर चर्चा, आम चुनावों के लिए रणनीतियाँ और कई अन्य चीजें विपक्षी गठबंधन की बैठक के एजेंडे में हैं।

विपक्षी दलों की पहली बैठक 23 जून 2023 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर पटना में आयोजित की गई थी। नीतीश कुमार ने विभिन्न राज्यों का दौरा करके विपक्षी दलों के नेताओं को एक मंच पर आने के लिए तैयार किया था। नीतीश ने कहा था कि भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्ष का एकजुट होना जरूरी है।

विपक्षी दलों ने अपनी पिछली बैठक 18  जुलाई को बेंगलुरु में की थी। बैठक में 26 विपक्षी दलों ने हिस्सा लिया था। इसमें ही पहली बार संयुक्त विपक्ष का नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस यानी ‘इंडिया’ रखा गया था। 

बेंगलुरु की उस बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, नीतीश कुमार, उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी, एमके स्टालिन, लालू प्रसाद यादव, हेमंत सोरेन, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव जैसे कई विपक्षी नेता शामिल हुए थे।

अब सबकी नज़र मुंबई में होने वाली तीसरी बैठक पर है। समझा जाता है कि इस बैठक का बड़ा एजेंडा 11 सदस्यीय समन्वय समिति तय करना है। ‘इंडिया’ गठबंधन में अब 26 पार्टियां हैं, लेकिन इसमें 11 पार्टियों से एक -एक प्रतिनिधि को लिया जा सकता है। सिर्फ 11 पार्टियों को इस समिति में शामिल करने का मक़सद समिति को बोझिल बनने से बचाना और छोटा रखना है।

शिवसेना (यूबीटी) ने मुंबई में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की बैठक का पहला वीडियो टीज़र जारी किया। 

इससे पहले शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा था, 'उत्तर-पूर्व की कुछ पार्टियों ने संपर्क किया है और सभी पार्टियां इस बारे में फैसला लेंगी।'

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार विपक्ष के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, 'बैठक के दौरान राज्यवार सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा हो सकती है। 31 अगस्त को गठबंधन के लोगो का भी अनावरण किया जाएगा। यह लोगो देश और इसकी एकता और उन चीजों को प्रतिबिंबित करेगा जो देश को एकजुट करती हैं।' उन्होंने कहा कि कुछ और राजनीतिक दल भी बैठक में शामिल हो सकते हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें