नंदीग्राम में हार के बाद भी ममता मुख्यमंत्री बन सकती हैं! 

10:20 am May 03, 2021 | जस्टिस मार्कंडेय काटजू - सत्य हिन्दी

नंदीग्राम में अपनी हार के बावजूद ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने की आवश्यकता नहीं है। यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 164 (4) के कारण है जो बताता है:

‘एक मंत्री जो लगातार छह महीने तक राज्य के विधानमंडल का सदस्य नहीं है, वह  इस अवधि की समाप्ति पर मंत्री नहीं रहेगा।’

'मंत्री' शब्द में मुख्यमंत्री भी आता है। यह अनुच्छेद 164 (1) से स्पष्ट है जिसमें कहा गया है:

‘मुख्यमंत्री को राज्यपाल द्वारा नियुक्त किया जाएगा और अन्य मंत्रियों को मुख्यमंत्री की सलाह पर राज्यपाल द्वारा नियुक्त किया जाएगा---’।

 

‘अन्य मंत्रियों’ शब्दों से संकेत मिलता है कि मुख्यमंत्री को अनुच्छेद 164 के उद्देश्य के लिए एक मंत्री भी माना जाता है। 

इसलिए ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल विधानसभा का सदस्य बने बिना 6 महीने तक सीएम बनी रह सकती हैं। इन 6 महीनों के भीतर वह एक उपचुनाव लड़ सकती हैं और निर्वाचित हो सकती हैं। उनकी अपनी पार्टी के विधायकों में से एक को इस्तीफा देने के लिए कहा जा सकता है (और कोई सार्वजनिक निगम के अध्यक्ष या कोई अन्य पद पर नियुक्त किया जा सकता है)। ममता फिर रिक्त सीट के लिए चुनाव लड़ सकती हैं।

इस बार, वह स्पष्ट रूप से एक सुरक्षित सीट पर चुनाव लड़ेंगी जहाँ उनकी जीत निश्चित है।

2016 के चुनावों में तृणमूल कांग्रेस को जितनी सीटें मिलीं लगभग उतनी ही इस बार भी मिलीं। इस चुनाव में भारी बदलाव यह है कि कांग्रेस और वाम दलों का लगभग सफाया हो गया है, जबकि बीजेपी के लिए (3 से 77 तक) भारी वृद्धि हुई है। यह पश्चिम बंगाल के हाल के वर्षों में धार्मिक ध्रुवीकरण के कारण है, एक राज्य जो हाल ही तक धर्मनिरपेक्षता का गढ़ माना जाता था।

पश्चिम बंगाल में दिलचस्प समय आ रहा है।