+
तीसरे मोर्चे का कौन नेता बन सकता है प्रधानमंत्री पद का चेहरा?

तीसरे मोर्चे का कौन नेता बन सकता है प्रधानमंत्री पद का चेहरा?

सर्वेक्षण में 32.8 प्रतिशत लोगों ने कहा कि अगला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही बनना चाहिए। इसके बाद राहुल गांधी का नाम है जो मोदी से काफी पीछे रह गए और जिन्हें 17.2 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया। 

मोदी नहीं तो कौन?

भारतीय जनता पार्टी के समर्थक और उसकी विशाल साइबर सेना के लोग सोशल मीडिया पर यह सवाल उछाल कर प्रधानमंत्री के आलोचकों का मुँह बंद करते रहते हैं। पर यह सवाल एक बार फिर उठ रहा है और विपक्षी दलों के सामने एक बहुत बड़ा सवाल बन कर खड़ा हो गया, जिसका उत्तर शायद उनमें से किसी के पास नहीं है। 

बीते दिनों शरद पवार के घर विपक्षी दलों की बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस के लोग शामिल नहीं थे। बाद में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मज़ीद मेमन ने कहा कि यह बैठक भले ही शरद पवार के घर हुई हो, लेकिन तृणमूल कांग्रेस नेता यशवंत सिन्हा ने बुलाई थी। 

इस बैठक का कोई ख़ास नतीजा नहीं रहा क्योंकि बैठक के बाद मेमन ने कहा कि यह ग़ैर-राजनीतिक बैठक थी, जिसमें महँगाई, पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती कीमतों वगैरह पर चर्चा हुई।

मोदी नहीं तो कौन?

लेकिन इस बैठक के बाद एक बार फिर यह सवाल खड़ा हुआ कि मोदी नहीं तो कौन? सीधे शब्दों में कहा जाए तो विपक्षी दलों में कौन नेता है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जगह ले सकता है।

इसका जवाव 'प्रश्नम' के सर्वेक्षण से मिल सकता है। 

'प्रश्नम' आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेंस आधारित फ़ीडबैक इंजन है। यह ओपिनियन पोल करता है। 

'प्रश्नम' संस्था ने पूरे देश में एक सर्वे किया था, जिसमें सीधा सवाल किया गया था-आपके विचार से भारत का अगला प्रधानमंत्री किसे होना चाहिए?

 - Satya Hindi

यह सर्वेक्षण 12 राज्यों के 397 लोकसभा और 2,309 विधानसभा क्षेत्रों में किया गया, जिसमें लगभग 20,000 लोगों ने शिरक़त की। 

इतना सीधा और सपाट सवाल इसलिए रखा गया था कि लोग अपनी मर्जी से जो चाहें जवाब दें, चाहें जिसका नाम लें। ऐसा यह सोच कर किया गया था कि अधिक से अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व हो और ज़्यादा से ज़्यादा विकल्प लोगों के पास हों। 

इस सर्वेक्षण में 32.8 प्रतिशत लोगों ने कहा कि अगला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही बनना चाहिए। इसके बाद राहुल गांधी का नाम है, जो मोदी से काफी पीछे रह गए और जिन्हें 17.2 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया।

क्षेत्रीय नेताओं में सबसे आगे ममता

क्षेत्रीय नेताओं में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राष्ट्रीय स्तर पर सबसे लोकप्रिय हैं। 7 प्रतिशत लोगों ने उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में पसंद किया है तो 6.1 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अगला प्रधानमंत्री बनना चाहिए। 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन को 3 प्रतिशत, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव को 2.2 प्रतिशत, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को 2.1 प्रतिशत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को 1.5 प्रतिशत और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को 1.5 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री के रूप में पसंद किया है। 

 - Satya Hindi

केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 1.4 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री के रूप में पसंद किया है। 

सिर्फ 0.9 प्रतिशत लोगों ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता व पूर्व कृषि मंत्री शरद पवार को प्रधानमंत्री के रूप में चाहा है। 

गृह मंत्री अमित शाह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रधानमंत्री के रूप में और कम लोगों ने पसंद किया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें