+
ऑपरेशन कावेरीः 400 परदेसी घर लौटे, हर एक की अलग कहानी

ऑपरेशन कावेरीः 400 परदेसी घर लौटे, हर एक की अलग कहानी

सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी जारी है। करीब 400 भारतीयों का पहला जत्था बुधवार देर रात दिल्ली लौटा है।

ऑपरेशन कावेरी के तहत करीब 400 भारतीयों का सूडान से आया पहला जत्था सकुशल दिल्ली में बुधवार देर रात लैंड कर गया। सूडान में इस समय गृह युद्ध चल रहा है। अफ्रीकी देश में फंसे भारतीय नागरिकों का यह पहला जत्था है जिसे बचाया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक बचाए गए अधिकांश बिहार और यूपी के लोग हैं, जो सूडान में इस्पात और टाइल कारखानों में मजदूर के रूप में काम करते थे। इनमें गुजरात और तमिलनाडु के कई व्यवसायी और डॉक्टर थे।

अपने बैग के साथ दिल्ली एयरपोर्ट के गेट नंबर 6 से बाहर आते हुए, पंकज यादव (27), जिन्होंने पिछले छह वर्षों से सूडान में एक सिरेमिक कारखाने में काम किया था, ने कहा: अपने देश में वापस आना बहुत राहत की बात है…। मैं किसी तरह वहां अपना गुजारा कर रहा था। कई दिन पहले बिजली काट दी गई थी और बुनियादी सुविधाएं तक मिलना बंद हो गईं थीं।

यादव ने कहा कि वो राजधानी खार्तूम से लगभग 18 किमी दूर ओमडुरमन में अपने सहकर्मियों के साथ कारखाने के अंदर रहा करते थे, और शायद ही कभी बाहर जाते थे क्योंकि आसपास के क्षेत्रों में मिसाइलों का गिरना एक सामान्य घटना बन गई थी। यूपी के बलिया में – मेरा अपने परिवार से कोई संपर्क नहीं था – और बहुत चिंतित था। अब मैं बस इतना चाहता हूं कि जल्दी से बलिया के लिए ट्रेन पकड़ लूं। 

 - Satya Hindi

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अहमदाबाद की रीना गांधी, जो अपने डॉक्टर पति के साथ 18 साल से ओमडुरमैन में थीं, ने कहा: हम अपने साथ केवल तीन से चार जोड़ी कपड़े लाए हैं। हम अपने देश आने के लिए सांस रोक कर इंतजार कर रहे थे... हम जानते थे कि सूडान उथल-पुथल से गुजर रहा था, लेकिन इस तरह की व्यवस्था के होने की उम्मीद नहीं थी। 

उनके पति, रूपेश गांधी ने कहा: "ओमडुरमैन में अपना घर छोड़ने के एक दिन बाद, हमारे पड़ोसी का घर तबाह हो गया था ... अभी भी कई भारतीय नागरिक संघर्षग्रस्त क्षेत्रों में फंसे हुए हैं और उन्हें बचाया जाना बाकी है। 

 - Satya Hindi

एक टाइल कंपनी में काम करने वाले सतीश पाल मान ने कहा कि वो अपने सहकर्मी विजय कुमार के साथ बचाव दल के साथ आए थे, दोनों को 24 अप्रैल को खार्तूम से बचाया गया था। वहां डीजल की कमी है और आपूर्ति में कटौती की गई है। इस वजह से कई लोगों को नहीं बचा पाए... मेरे जैसे हजारों लोगों के पास कुछ जोड़ी कपड़ों के अलावा कुछ नहीं बचा है। क्योंकि हममें से ज्यादातर लोगों के पास जो कुछ भी था, हमलावर लेकर भाग गए।

 - Satya Hindi

खार्तूम में एक स्टील फैक्ट्री में काम करने वाले प्रमोद मिश्रा ने कहा, मैं केवल एक जोड़ी जींस और कुछ बुनियादी ज़रूरतों के साथ आया हूं। ... कुछ अन्य भारतीयों के साथ मैं आठ दिनों से एक स्कूल में डेरा डाले हुए था ...।"

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें