+
LIVE लोकसभा चुनाव 2024ः पुरी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने के किया इंकार 

LIVE लोकसभा चुनाव 2024ः पुरी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने के किया इंकार 

लोकसभा चुनाव 2024 में ओड़िसा की पुरी संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार सुचारिता मोहंती ने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है। बीच चुनाव में उनके इस इंकार से कांग्रेस को झटका लगा है। 

कांग्रेस इन दिनों बड़े आर्थिक संकट से गुजर रही है। इसके कारण उसके उम्मीदवारों को भी आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसका उदाहरण है कि पुरी संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार सुचारिता मोहंती ने पार्टी से फंड नहीं मिलने के कारण अब चुनाव लड़ने से ही इंकार कर दिया है। 

पुरी सीट पर भाजपा की तरफ से संबित पात्रा उम्मीदवार हैं। वही बीजेडी से अरूप पटनायक उम्मीदवार हैं। अब कांग्रेस उम्मीदवार के चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा से संबित पात्रा और अरूप पटनायक के बीच मुख्य मुकाबला होगा।  माना जा रहा है कि कांग्रेस उम्मीदवार के चुनावी मैदान से हटने की घोषणा के बाद भाजपा विरोधी वोट एकमुश्त तौर पर बीजेडी को जा सकता है। 

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा है कि मैंने टिकट वापस कर दिया है क्योंकि पार्टी मुझे फंड देने में सक्षम नहीं थी। दूसरा कारण यह है कि 7 विधानसभा क्षेत्रों की कुछ सीटों पर जीतने योग्य उम्मीदवारों को टिकट नहीं दिया गया है। कुछ कमजोर उम्मीदवारों को टिकट मिल गया, मैं इस तरह चुनाव नहीं लड़ सकती। 

सुचारिता मोहंती बीते कई दिनों से सोशल मीडिया के जरिए फंड जुटाने की कोशिश कर रही थी। 29 अप्रैल को सोशल मीडिया साइट एक्स पर उन्होंने इसको लेकर एक भावुक अपील की थी। इसमें उन्होंने आम लोगों से पुरी में अपने अभियान को बचाने और चंदा देने की अपील की थी। 

उन्होंने लिखा था कि मेरे मेरे प्रिय साथी नागरिकों,जैसा कि आप जानते हैं, भाजपा सरकार ने विपक्ष को दबाने और चुनाव जीतने के लिए इन चुनावों के दौरान मुख्य विपक्षी कांग्रेस का गला घोंटने की कोशिश की है।

संसाधनों की कमी और बैंक खातों पर प्रतिबंध का सामना करते हुए, कांग्रेस पार्टी पुरी संसदीय क्षेत्र में हमारे चुनाव अभियान को चलाने के लिए शून्य फंडिंग प्रदान कर रही है।

अपनी पोस्ट में उन्होंने लिखा था कि पुरी में हमारा अभियान लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए है। हमारा अभियान मूल्य आधारित राजनीति के लिए है।  हम भारत के उस विचार की रक्षा के लिए खड़े हैं जिसके लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और हमारे राष्ट्र के संस्थापकों ने संघर्ष किया।

उन्होंने लिखा था कि  मैं एक वेतनभोगी कामकाजी महिला हूं, जिसके पास पुरी में भ्रष्ट और चुनावी बॉन्ड घोटालेबाजों, भाजपा और बीजद को हराने के लिए एक सफल अभियान चलाने के लिए अपने स्वयं के सीमित संसाधन हैं।उन्होने लोगों से अपने चुनाव अभियान के लिए आर्थिक मदद देने की अपील भी की थी। 

लोकसभा चुनाव लड़ने से सुचारिता मोहंती के इंकार से कांग्रेस को अपने ही उम्मीदवारों से सूरत, इंदौर के बाद पुरी सीट से तीसरा बड़ा झटका लगा है। सूरत में जहां कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन पत्र ही खारिज हो गया था, वहीं इंदौर में कांग्रेस प्रत्याशी ने नामांकन के बाद नाम वापसी के अंतिम दिन अपना नाम वापस ले लिया था। 

अब फंड की कमी का कारण बता कर पुरी सीट से सुचारिता मोहंती ने चुनाव लड़ने से ही इंकार कर दिया है। उनका कहना है कि पार्टी द्वारा चुनाव में उन्हें कोई फंड नहीं मिला है, ऐसे में बिना किसी फंड के उनके लिए लोकसभा चुनाव लड़ना संभव नहीं है। इसी कारण के आधार पर उन्होंने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें