+
ओडिशा में हनुमान रैली के दौरान हिंसा, इंटरनेट बैन

ओडिशा में हनुमान रैली के दौरान हिंसा, इंटरनेट बैन

ओडिशा के संबलपुर कस्बे में हनुमान जयंती पर निकाली गई बाइक रैली के दौरान हिंसा हुई है। वहां पर इंटरनेट बैन कर दिया गया है।

ओडिशा (उड़ीसा) के संबलपुर कस्बे में हनुमान जयंती मनाने के दौरान हिंसा हुई। जिसमें कई पुलिसकर्मियों समेत दर्जनों लोग घायल हो गए। संबलपुर में अगले 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं बैन कर दी गई है। पुलिस ने अफवाह फैलाने वाले लोगों को चेतावनी दी है। उड़ीसा में गैर बीजेपी दल की सरकार है।

संबलपुर में बुधवार शाम को हनुमान जयंती के मौके पर हिन्दू संगठनों ने बाइक रैली निकाली थी। बाइक रैली के दौरान हुई हिंसा में कथित संलिप्तता के आरोप में 25 लोगों को हिरासत में लिया गया है। सूत्रों ने कहा कि संबलपुर जिला पुलिस पकड़े गए लोगों से पूछताछ कर रही है। 

इस साल 14 अप्रैल को पड़ने वाली हनुमान जयंती से पहले एक बाइक रैली और 'झंडा स्थापना' की रस्म का आयोजन किया गया था। बुधवार शाम को कस्बे में बाइक रैली धनुपाली थाना चौक से शुरू हुई और जैसे ही रैली मोतीझरण चौक से गुजर रही थी, तभी कुछ उपद्रवियों ने रैली पर पथराव कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों समूहों के बीच हिंसक झड़प हुई। 

मौके से आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आई हैं। बदमाशों ने एक दुकान में आग लगा दी और सड़क किनारे खड़े कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

इस हमले में संबलपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) और धनुपाली पुलिस स्टेशन के आईआईसी सहित कम से कम 10 पुलिसकर्मी घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल आईआईसी अनीता प्रधान को तुरंत विम्सर, बुर्ला ले जाया गया। 

बाद में स्थिति पर काबू पाने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्का लाठी चार्ज करना पड़ा। 

प्रशासन ने छह थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी। ऐसे पुलिस थानों में नगर थाना, धनुपाली थाना, खेतराजपुर थाना, ऐंथापाली थाना, बरेईपाली थाना और संबलपुर का सदर थाना शामिल है। सरकार ने गुरुवार सुबह हालात की समीक्षा की और जिले में 48 घंटे के लिए इंटरनेट बैन कर दिया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें