+
सिंदूर, मंगलसूत्र पर नुसरत ने कट्टरपंथियों को दिया मुँहतोड़ जवाब

सिंदूर, मंगलसूत्र पर नुसरत ने कट्टरपंथियों को दिया मुँहतोड़ जवाब

सिंदूर लगाने और मंगलसूत्र पहनने को लेकर कट्टरपंथियों के निशाने पर आईं तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहाँ ने उन्हें मुँहतोड़ जवाब दिया है। 

सिंदूर लगाने और मंगलसूत्र पहनने को लेकर कट्टरपंथियों के निशाने पर आईं तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहाँ ने उन्हें मुँहतोड़ जवाब दिया है। बता दें कि इन दिनों नुसरत जहाँ सोशल मीडिया और टीवी चैनलों पर छाई हुई हैं। उनका संसद में शपथ लेने का वीडियो काफ़ी वायरल हो रहा है। इसमें नुसरत ने माथे पर सिंदूर लगाया हुआ है और मंगलसूत्र भी पहना है। शपथ के अंत में वह स्पीकर के पैर भी छूती हैं।

नुसरत का सिंदूर लगाना और मंगलसूत्र पहनना कट्टरपंथियों को काफ़ी अखर गया। उनके मुताबिक़, माथे पर सिंदूर लगाना और मंगलसूत्र पहनना पूरी तरह ग़ैर-इस्लामिक है।

उत्तर प्रदेश के देवबंद में स्थित जामिया-शेख़-उल-हिंद मदरसे के मुख्य मौलवी मुफ़्ती असद क़ाज़मी का कहना है कि वह इस तरह की शादी को मान्यता नहीं देते हैं। क़ाज़मी ने कहा, ‘एक अभिनेत्री होने के नाते नुसरत ऐसे कई काम करती रही हैं, जो इस्लामिक क़ानून की नज़र में सही नहीं हैं लेकिन ये ऐक्टर्स जो करना चाहते हैं वह करते ही हैं। ऐसे में इन मुद्दों पर बात करने का कोई मतलब नहीं है। लेकिन अब उन्होंने एक ग़ैर मुसलिम से शादी की है और वह माथे पर सिंदूर लगाकर और गले में मंगलसूत्र पहनकर संसद में पहुँची हैं।’ 

क़ाज़मी ने आगे कहा कि एक मुसलिम को सिर्फ़ मुसलिम से ही शादी करनी चाहिए। हम ऐसी शादियों को मान्यता नहीं देते हैं। बता दें कि हाल ही में नुसरत ने निखिल जैन से तुर्की में शादी की है।

क़ाज़मी की बातों का नुसरत ने मुँहतोड़ जवाब दिया है। नुसरत ने कहा, ‘मैंने अपने बारे में दिए गए किसी भी फतवे के बारे में नहीं सुना है। हम विकास की राह में आगे बढ़ रहे भारत के नागरिक हैं, जहाँ सभी परंपराओं और संस्कृतियों का सम्मान होना ज़रूरी है। भगवान के नाम पर क्यों लोगों को बाँटा जा रहा है। हाँ, मैं एक मुसलिम हूँ और सेक्युलर भारत की नागरिक भी हूँ। मेरा धर्म मुझे भगवान के नाम पर लोगों को बाँटना नहीं सिखाता है।’

नुसरत ने यह भी कहा कि किसी को भी किसी दूसरे को यह नहीं सिखाना चाहिए कि उसे कैसे कपड़े पहनने हैं। बसीरहाट की सांसद चुनी गई नुसरत ने कहा, ‘मुझे बंगाली में बोलना और माथे पर सिंदूर लगाना अच्छा लगता है। मैं वहीं करुँगी जो मेरा दिल कहेगा। मैं इस बात की परवाह नहीं करती कि कोई धर्म के नाम पर क्या बोलता है। यह मेरी जिंदगी है और मुझे इस बात का पूरा अधिकार है कि मैं कैसे जीना चाहती हूँ। मैं पढ़ी-लिखी हूँ और नए जमाने की भारतीय महिला को कैसे आगे बढ़ना है, अच्छे से जानती हूँ।’

बहरहाल, नुसरत ने जवाब देकर उन लोगों के मुँह बंद कर दिए हैं जो उन्हें सिंदूर और मंगलसूत्र पहनने को लेकर लगातार ट्रोल कर रहे थे। वे लोग इसे ग़ैर इस्लामिक बताते हुए सोशल मीडिया पर लगातार फब्तियाँ कस रहे थे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें