+
पीएम के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव का नोटिस, तेलंगाना में मोदी विरोधी प्रदर्शन

पीएम के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव का नोटिस, तेलंगाना में मोदी विरोधी प्रदर्शन

तेलंगाना में सत्तारूढ़ पार्टी ने राज्य में प्रधानमंत्री मोदी के विरोध में प्रदर्शन किया है और संसद में विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है। 

तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के सांसदों ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक पर राज्यसभा में अपने हालिया बयान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश किया। इस मुद्दे पर सांसदों ने राज्यसभा में भी विरोध किया। यह प्रस्ताव एक दिन बाद आया है जब के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली टीआरएस और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने राज्यभर में पीएम के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन किया।

मंगलवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देते हुए मोदी ने केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार द्वारा फरवरी 2014 में संसद में आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक को जल्दबाजी में पारित करने के लिए जिम्मेदार ठहराया। 

मोदी ने सदन में कहा कि बीजेपी तेलंगाना गठन के खिलाफ नहीं थी। पीएम मोदी ने कहा कि जब लोकसभा में विधेयक पेश किया गया था, तो माइक्रोफोन बंद कर दिए गए थे, दरवाजे बंद कर दिए गए थे और कांग्रेस सांसदों ने गलत गतिविधियों का सहारा लिया था।

उन्होंने कहा, "बंटवारे का बिल बिना किसी बहस के पारित हो गया और बंटवारे की प्रक्रिया पर हितधारकों (स्टेकहोल्डर्स) के साथ कोई विचार-विमर्श नहीं हुआ, जिसके कारण दोनों पक्षों में कड़वाहट बनी हुई है।"

 - Satya Hindi

तेलंगाना में पीएम मोदी के खिलाफ बुधवार और गुरुवार को भारी प्रदर्शन हुए

कुछ समय पहले, कांग्रेस और टीआरएस दोनों दलों के नेताओं ने पूरे तेलंगाना में विरोध प्रदर्शन किया और इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री का पुतला फूंका। टीआरएस नेताओं ने मांग की कि मोदी तेलंगाना के लोगों से बिना शर्त माफी मांगें, जिन्होंने एक अलग राज्य के लिए दशकों तक संघर्ष किया था। टीआरएस कार्यकर्ताओं ने काले बैज लगाए और काले झंडे लिए, मोटरसाइकिल रैलियां निकालीं, प्रदर्शन किए और हवा में काले गुब्बारे छोड़े।

हैदराबाद में मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव के नेतृत्व में टीआरएस कार्यकर्ताओं ने विधानसभा के सामने तेलंगाना शहीद स्मारक पर प्रदर्शन भी किया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें