+
बिहार में एनडीए के उम्मीदवार घोषित, गिरिराज की सीट बदली, शाहनवाज का टिकट कटा

बिहार में एनडीए के उम्मीदवार घोषित, गिरिराज की सीट बदली, शाहनवाज का टिकट कटा

बिहार में एनडीए ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव ने बताया कि बेगूसराय से गिरिराज सिंह को टिकट दिया गया है।

बिहार में एनडीए ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव ने बताया कि बेगूसराय से गिरिराज सिंह और पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद को टिकट दिया गया है। वरिष्ठ नेता शाहनवाज हुसैन, शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट कट गया है। 

जेडीयू के टिकट पर सुपौल से दिलेश्वर कमैत, किशनगंज से महमूद अशरफ़, कटिहार से दुलाल चंद्र गोस्वामी, पूर्णिया से संतोष कुमार कुशवाहा, मधेपुरा से दिनेश चंद्र यादव, गोपालगंज से डॉ. आलोक कुमार सुमन, वाल्मीकि नगर से वैद्यनाथ प्रसाद महतो, भागलपुर से अजय कुमार मंडल, बांका से गिरिधारी यादव, मुंगेर से राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, नालंदा से कौशलेंद्र कुमार, सीतामढ़ी से डॉ. बरूण कुमार, झंझारपुर से राम प्रीत मंडल, सिवान से कविता सिंह, कराकट से महाबली सिंह, जहानाबाद से चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, गया से विजय कुमार मांझी चुनाव लड़ेंगे। 

बीजेपी के टिकट पर उजियारपुर से नित्यानंद राय, बेगूसराय से गिरिराज सिंह, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र  से राम कृपाल यादव, आरा से राज कुमार सिंह, बक्सर से अश्विनी कुमार चौबे, पूर्वी चंपारण से डॉ. संजय जायसवाल, पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह, शिवहर से रमा देवी, मधुबनी से अशोक कुमार यादव, अररिया से प्रदीप सिंह, दरभंगा से गोपाल जी ठाकुर, मुज़फ़्फ़रपुर से अजय निषाद, महाराजगंज से जनार्दन सिंह, सारण से राजीव प्रताप रूडी, सासाराम से छेदी पासवान, औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह चुनाव लड़ेंगे। 

एलजेपी के टिकट पर वैशाली से वीणा देवी, हाजीपुर से पशुपति पारस, समस्तीपुर से रामचंद्र पासवान, नवादा से चंदन कुमार, जमुई से चिराग कुमार पासवान चुनाव लड़ेंगे। खगड़िया सीट से प्रत्याशी का एलान नहीं किया गया है। 

समझौते के मुताबिक़, बीजेपी और जेडीयू ने 17-17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं और रामविलास पासवान की एलजेपी को 6 सीटें मिली हैं। पिछली बार बीजेपी और जेडीयू ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं। 

पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बिहार में 30 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे और उसे 22 सीटों पर जीत मिली थी। एलजेपी को छह और आरएलएसपी को तीन सीटें मिली थीं। आरएलएसपी ने कुछ महीने पहले एनडीए छोड़ दिया था और अब वह यूपीए गठबंधन के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। 

जेडीयू ने 2015 का विधानसभा चुनाव राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के साथ मिलकर लड़ा था और काफ़ी अच्छी सफलता हासिल की थी। लेकिन बाद में नीतीश कुमार अलग हो गए और फिर से एनडीए में शामिल हो गए। 

इससे पहले बीजेपी ने होली के दिन लोकसभा चुनाव के लिए अपने 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। लिस्ट के मुताबिक़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह गाँधीनगर से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा लखनऊ से केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, गौतमबुद्ध नगर से डॉ. महेश शर्मा, मुज़फ़्फ़रनगर से संजीव बालियान, ग़ाज़ियाबाद से वी. के. सिंह, मथुरा से हेमा मालिनी और उन्नाव से साक्षी महाराज को टिकट दिया गया है। 

लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल को पहले, 18 अप्रैल को दूसरे, 23 अप्रैल को तीसरे, 29 अप्रैल को चौथे, 6 मई को पाँचवें, 12 मई को छठे और 19 मई को 7वें और आख़िरी चरण के लिए वोटिंग होनी है। पहले चरण के लिए नामाँकन की आख़िरी तारीख़ 25 मार्च है। बता दें कि वोटों की ग़िनती 23 मई को होगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें