+
महाराष्ट्र:  पटेल बोले, एनसीपी से होगा डिप्टी सीएम, स्पीकर की कुर्सी कांग्रेस को

महाराष्ट्र:  पटेल बोले, एनसीपी से होगा डिप्टी सीएम, स्पीकर की कुर्सी कांग्रेस को

महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की सरकार में एक ही उप मुख्यमंत्री होगा और वह एनसीपी से होगा।

महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की सरकार में एक ही उप मुख्यमंत्री होगा और वह एनसीपी से होगा। पहले यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि एनसीपी और कांग्रेस दोनों से ही एक-एक उप मुख्यमंत्री हो सकता है। तीनों दलों की बैठक के बाद बुधवार रात को पूर्व केंद्रीय मंत्री और एनसीपी नेता प्रफुल पटेल ने यह जानकारी दी। 

पत्रकारों के द्वारा यह पूछे जाने पर कि उद्धव ठाकरे के साथ कितने मंत्री शपथ लेंगे, प्रफुल पटेल ने कहा कि तीनों ही दलों से 1 या 2 मंत्री शपथ लेंगे। पटेल ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष कांग्रेस का होगा और उपाध्यक्ष एनसीपी से होगा। 

दूसरी ओर, 28 नवंबर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण देने के लिए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे और पार्टी के विधायक आदित्य ठाकरे बुधवार रात को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी के आवास 10 जनपथ पर पहुंचे और उनसे मुलाक़ात की। इसके बाद आदित्य ठाकरे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आवास पर पहुंचे और उन्हें भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया। 

तीनों दलों के नेताओं ने मंगलवार रात को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाक़ात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था और राज्यपाल को विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंप दी थी। तीनों दलों की ओर से 166 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी राज्यपाल को सौंपी गई है। 288 सदस्यों वाली महाराष्ट्र की विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों की ज़रूरत है। राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे से 3 दिसंबर तक बहुमत साबित करने के लिए कहा है। ठाकरे 28 नवंबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। 

इससे पहले मंगलवार शाम को मुंबई में शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी की साझा बैठक में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को आम सहमति से संयुक्त विधायक दल का नेता चुना गया था। शिवसेना के विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे ने ठाकरे के नाम का प्रस्ताव रखा था और समाजवादी पार्टी के नेता अबू आज़मी ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें