+
4 वर्ष को बाद पाकिस्तान लौटे नवाज शरीफ ने जनता से कहा आई लव यू 

4 वर्ष को बाद पाकिस्तान लौटे नवाज शरीफ ने जनता से कहा आई लव यू 

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अब पाकिस्तान लौट आये हैं। वह लंदन में चार साल से निर्वासित थे। अब वह अपने प्रतिद्वंदी और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अगले साल होने वाले आम चुनाव में टक्कर देंगे। 

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अब पाकिस्तान लौट आये हैं। तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ लंदन में चार साल से निर्वासित थे।

 पाकिस्तान लौटने के बाद अब वह अपने प्रतिद्वंदी और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अगले साल होने वाले आम चुनाव में टक्कर देंगे। 

73 वर्षीय अनुभवी राजनेता नवाज शरीफ शनिवार को चार्टर्ड फ्लाइट से पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद वह अपने गृहनगर लाहौर पहुंचे जहां उन्होंने एक रैली को संबोधित किया। इस दौरान भारी भीड़ देखने को मिली। 

लाहौर में मीनार-ए-पाकिस्तान पहुंच कर उन्होंने लोगों से कहा कि आई लव यू। कई सालों के बाद आज आपसे मुलाकात हो रही है। नवाज ने कहा कि आपके साथ प्यार का जो रिश्ता है उसमें कोई फर्क नहीं आया है। 4 वर्षों के बाद लाहौर पहुंचे नवाज इस मौके पर भावुक भी हुए। उन्होंने कहा कि आपके प्यार ने मेरे सारे दुख-दर्द भुला दिए हैं लेकिन कुछ घाव कभी नहीं भरते।  

मैंने हमेशा पाकिस्तान के मसले हल किए हैं और आपकी सेवा की है। कहा कि मैंने  पाकिस्तान को एटमी ताकत बनाया। देश में बिजली को सस्ती करवाया। इस मौके पर भावना में बहते हुए उन्होंने जनता से कहा कि इतनी सेवा करने के बाद भी मेरे खिलाफ फर्जी केस बनाए गए। 

मुझे जेलों में डाला गया।इस दौरान रोड शो का भी आयोजन किया गया। पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज गुट का दावा है कि नवाज शरीफ के रोड शो में 2 लाख लोग मौजूद थे। 

इससे पहले नवाज शाम 5 बजे के लगभग लाहौर एयरपोर्ट पहुंचे थे। एयरपोर्ट पर उनके भाई और पूर्व प्रधानमंत्री  शाहबाज शरीफ ने गले मिलकर उनका स्वागत किया था।  इस दौरान उनकी बेटी मरियम नवाज भी उनके साथ थी। 

 प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हो सकते हैं नवाज 

नवाज के एयरपोर्ट पर आने से पहले शहबाज शरीफ ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उनका जबरदस्त इस्तकबाल कीजिए। नवाज मुल्क लौटेंगे और पाकिस्तान को तरक्की के रास्ते पर लेकर जाएंगे।

शहबाज शरीफ का यह बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था बदहाल है और वह दिवालिया होने के कगार पर पहुंच चुका है। नवाज अनुभवी राजनेता है। शहबाज के बयान से साफ है कि नवाज पाकिस्तान में होने जा रहे चुनाव में पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। 

उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज गुट का दावा है कि नवाज शरीफ के देश लौटने और प्रधानमंत्री बनने से पाकिस्तान की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था में सुधार आयेगा। 

नवाज को जेल भेजवाने वाले इमरान आज खुद जेल में हैं

नवाज तब पाकिस्तान से गये थे जब उनके विरोधी इमरान खान प्रधानमंत्री थे। माना जाता है कि उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोप में नवाज को जेल भेजवाया था, जहां से बेहतर इलाज के नाम पर वे लंदन चले गये थे। 

और अब जब नवाज लौटे हैं तब इमरान खान खुद भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में हैं जबकि नवाज शरीफ को पाकिस्तानी फौज का समर्थन भी मिल रहा है। दावा किया जा रहा है कि वे पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री भी बन सकते हैं। इससे पूर्व दुबई में पाकिस्तान के लिए अपनी उड़ान भरने से पहले नवाज शरीफ ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 

नवाज ने सवाल उठाया कि हमारा देश जिसे समृद्धि की ऊंचाइयों पर होना चाहिए था वह अब पीछे कैसे चला गया है। हम यहां कैसे आए? इसकी नौबत क्यों आई? 

उनरे पाकिस्तान लौटने को लेकर पहले कयास लगाया जा रहा था कि वह सीधे जेल जायेंगे लेकिन उनकी पार्टी की अपील पर पिछले गुरुवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर 24 अक्टूबर तक के लिए रोक लगा दी थी। अब 24 अक्टूबर को वह कोर्ट में पेश होंगे जहां तय होगा कि वे जेल जायेंगे कि पाकिस्तान की राजनीति में दुबारा से एक्टिव होंगे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें