+
पेटीएम में 1000 लोग हटाए गए, गूगल, ऐप्पल और फेसबुक ने भारत में भर्ती रोकी

पेटीएम में 1000 लोग हटाए गए, गूगल, ऐप्पल और फेसबुक ने भारत में भर्ती रोकी

पेटीएम में आर्टिफिशल इंटेलीजेंस (एआई) आने के बाद 1000 कर्मचारियों को हटा दिया गया है। उधर गूगल, फेसबुक और ऐप्पल में अन्य कारणों से कर्मचारियों की भर्ती भारत में रोक जाने वाली है।

डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने कई डिवीजनों में कम से कम 1,000 कर्मचारियों को निकाल दिया है क्योंकि कंपनी कर्मचारी लागत में कटौती करना चाहती है। कंपनी में छंटनी की रिपोर्टों पर टिप्पणी करते हुए, पेटीएम के प्रवक्ता ने पुष्टि की कि वास्तव में इसके ऑपरेशन और मार्केटिंग टीम में कर्मचारी कम किए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक, पेटीएम ने अक्टूबर की शुरुआत में ही छंटनी की प्रक्रिया शुरू कर दी थी।

पेटीएम प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी एआई को शामिल करके और "दोहराए जाने वाले कार्यों और भूमिकाओं" को समाप्त करके अपने ऑपरेशन को बदलने का कंपनी ने लक्ष्य रखा है।

पेटीएम प्रवक्ता ने बताया, "हम दक्षता बढ़ाने के लिए एआई-पावर्ड ऑटोमेशन के साथ अपने ऑपरेशन को बदल रहे हैं। इस वजह से कर्मचारियों की संख्या में थोड़ी कमी आई है।"

एक तरफ पेटीएम ने एक हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया, दूसरी तरफ वो नई भर्तियों की बात भी कह रही है। कंपनी ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि वह आने वाले वर्ष में अपने मुख्य भुगतान व्यवसाय में मैनपावर को 15,000 तक बढ़ाने की योजना बना रही है। कंपनी ने कहा, "भुगतान प्लेटफॉर्म में एक प्रमुख स्थिति और एक सिद्ध लाभदायक व्यवसाय मॉडल के साथ, हम भारत के लिए काम करना जारी रखेंगे।" कंपनी ने कहा कि उसका इरादा बीमा और धन जैसे व्यावसायिक क्षेत्रों का विस्तार करने का है।

बता दें कि सिर्फ पेटीएम में ही नहीं एआई की वजह से नौकरियां गई हैं। एआई-संचालित तकनीक का इस्तेमाल करके नए जमाने की कंपनियों में लागत को घटाया गया है। महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि नए जमाने की वित्तीय कंपनियों के क्षेत्र में चालू वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में बड़ी संख्या में कर्मचारियों ने अपनी नौकरियां खो दी हैं।

गूगल, फेसबुक, एपल सहित 6 कंपनियां भारत में रोकेंगी भर्ती

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि Google और Amazon समेत 6 बड़ी टेक कंपनियां जल्द ही भारत में नियुक्ति पर रोक लगाने वाली हैं। इकोनॉमिक टाइम्स ने कहा कि गूगल और फेसबुक (मेटा) जैसी कंपनियां आईटी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए सबसे अधिक मांग वाली कंपनियों में से कुछ हैं, लेकिन इन कंपनियों के जल्द ही भारत में पूरी तरह से भर्ती पर रोक लगने की संभावना है।

विशेषज्ञ स्टाफिंग फॉर्म एक्सफेनो द्वारा ईटी के लिए एकत्र किए गए आंकड़ों में कहा गया है कि भारत में बड़ी 6 कंपनियों - फेसबुक (मेटा प्लेटफॉर्म), अमेज़ॅन, ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, नेटफ्लिक्स और गूगल (अल्फाबेट) द्वारा नौकरी पोस्टिंग में भारी गिरावट आई है।

पिछले वर्ष की तुलना में 2023 में इन कंपनियों में भारत में सक्रिय नौकरी पोस्टिंग में 90 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिससे अटकलें लगाई जा रही हैं कि इन कंपनियों द्वारा भारत में भर्ती पर रोक लगाई जा सकती है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में, इन कंपनियों द्वारा एक्टिव नियुक्ति अपने सबसे निचले स्तर पर है। भारत में यह संख्या 98 प्रतिशत कम हो गई है। विशेष रूप से, टेक कंपनियां ग्लोबल आर्थिक मंदी से सबसे बुरी तरह प्रभावित हैं, क्योंकि उनका अधिकांश राजस्व अमेरिकी अर्थव्यवस्था के साथ जुड़ा है।

आर्थिक मंदी के दौरान सबसे प्रमुख कदमों में से एक Google द्वारा पिछले साल उठाया गया था, जब कंपनी ने अब तक की सबसे बड़ी नौकरी कटौती में 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 में खासकर भारत में गूगल, नेटफ्लिक्स और मेटा जैसी कंपनियों में तकनीकी नौकरियों की मांग 78 फीसदी घट गई है. वर्तमान ग्लोबल आर्थिक स्थिति और एआई की वजह से यह नियुक्ति अगले दो तिमाहियों तक रुकी रहेगी।

बड़ी तकनीकी कंपनियों के पास वर्तमान में ग्लोबल स्तर पर सिर्फ 30,000 नौकरियां हैं, जिससे नियुक्ति में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। इस बीच, भारत में वर्तमान में 150,000 से भी कम लोग अपने मुख्य कार्यों के लिए कार्यरत हैं। सिर्फ बड़ी टेक कंपनियां ही नहीं, बल्कि भारतीय स्टार्टअप भी इस साल नौकरियों में कटौती और नियुक्तियों पर रोक से जूझ रहे हैं। हालिया आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय स्टार्टअप कंपनियों ने इस साल देशभर में 28,000 नौकरियां निकाली हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें