+
एक पार्टी जो सिर्फ़ महिलाओं को लड़वाएगी चुनाव

एक पार्टी जो सिर्फ़ महिलाओं को लड़वाएगी चुनाव

भारत में ऐसा राजनीतिक दल बन गया है जिसमें सिर्फ़ महिलाओं की ही चलेगी। पार्टी का कहना है कि राजनीति में पुरुषों की बात ज़्यादा सुनी जाती है। यह पार्टी महिलाओं की आवाज़ उठाएगी। 

अब भारत में भी एक ऐसा राजनीतिक दल बन गया है जिसमें सिर्फ़ महिलाओं की ही चलेगी। मतलब पदाधिकारी महिलाएँ होंगी, चुनाव महिलाएँ लड़ेंगी और बात भी सिर्फ़ महिलाओं के हक़ की होगी। दिल्ली में बने इस राजनीतिक दल का नाम 'नैशनल वीमंस पार्टी' रखा गया है। पार्टी कुछ महीने बाद होने वाले लोकसभा चुनाव में देश भर की आधे से ज़्यादा सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। पार्टी का कहना है कि भारत में राजनीति में पुरुषों की बात ज़्यादा सुनी जाती है और महिलाएँ हमेशा ख़ुद को अलग-थलग महसूस करती हैं। अमेरिका में सिर्फ़ महिलाओं की ही पार्टी होने से प्रेरणा लेकर इस पार्टी का गठन किया गया है। 

इस पार्टी की अध्यक्ष श्वेता शेट्टी हैं। 36 साल की श्वेता पेशे से डॉक्टर हैं। श्वेता ने कहा कि पार्टी की कोशिश है कि महिलाएँ, विशेषकर वंचित महिलाएँ जिन्हें सिस्टम के कारण परेशानी उठानी पड़ती है, उनकी आवाज़ उठाई जाए। श्वेता ने कहा, 'इसके अलावा वे महिलाएँ भी, जो अपनी ज़िंदगी को बेहतर बनाने के लिए किसी मदद की उम्मीद में ऑफ़िसों के चक्कर काटती हैं और घरेलू उत्पीड़न का शिकार होती हैं या सामाजिक प्रतिष्ठानों के खिलाफ संघर्ष करती हैं, उनकी भी आवाज़ हमारी पार्टी उठाएगी।' 

शेट्टी ने कहा, 'नैशनल विमिन्स पार्टी के लिए हमने 2012 में ज़मीनी स्तर पर काम करना शुरू कर दिया था। पार्टी का मक़सद लोकसभा चुनाव में महिला उम्मीदवारों के लिए 50 फ़ीसदी के आरक्षण को लेना है। उन्होंने कहा कि अब तक महिला अधिकारों की उपेक्षा हुई है और महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराध बढ़े हैं। 

श्वेता ने कहा कि महिला अधिकारों के बारे में नहीं सोचा जा रहा है, इसलिए इस पार्टी को बनाने का क़दम उठाया गया। श्वेता ने महिलाओं से अधिक-से-अधिक संख्या में इस पार्टी से जुड़ने के लिए अपील की। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें