+
नेहरू चाहते तो कुछ ही घंटों में आज़ाद हो जाता गोवा, मोदी का कांग्रेस पर हमला

नेहरू चाहते तो कुछ ही घंटों में आज़ाद हो जाता गोवा, मोदी का कांग्रेस पर हमला

गोवा में इस बार बीजेपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी और टीएमसी भी चुनाव मैदान में हैं। इससे यहां का मुकाबला बेहद जोरदार हो गया है। बीजेपी की कोशिश सत्ता में वापसी करने की है।

देश में पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की शुरुआत उत्तर प्रदेश से हो चुकी है। इसके साथ ही दूसरे राज्यों में भी चुनाव प्रचार तेज होता जा रहा है। इस बीच सभी दल आपस में एक दूसरे पर हमला करते हुए भी दिख रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते कई दिनों से कांग्रेस पर लगातार हमला करते हुए आ रहे हैं। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में एक रैली के दौरान कांग्रेस पर फिर हमला बोला। मोदी ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर आरोप लगाया कि अगर वो चाहते तो गोवा को देश की आज़ादी के कुछ घंटे बाद ही पुर्तगाल से आजाद करा सकते थे लेकिन नेहरू ने गोवावासियों को उनके हाल पर छोड़ दिया था।

मोदी ने कहा कि देश के साथ साल 1947 में ही गोवा को आजाद कराया जा सकता था लेकिन नेहरू ने गोवा वासियों को उनके हाल पर छोड़ दिया था और यही कारण रहा कि गोवा को पुर्तगाली शासन से आजाद होने में 15 साल लग गए।

गोवा में 14 फरवरी को विधानसभा का चुनाव होना है। विधानसभा की सभी 40 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा। चुनाव प्रचार रुकने से ठीक 2 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा के मापुसा में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि जब-जब कांग्रेस गोवा में सत्ता में आई है तब तब उसने भ्रष्टाचार के नए झंडे गाड़े हैं। ऐसे में इस बार गोवा की जनता कांग्रेस को सत्ता से दूर रखने का मन बना चुकी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आजादी के बाद भारत के पास मजबूत नौसेना थी, आर्मी थी लेकिन कांग्रेस ने गोवा की मुक्ति के लिए कुछ काम नहीं किया। यही कारण रहा कि गोवा पुर्तगाल के कब्जे में रहा। साल 1961 में गोवा को पुर्तगाल से मुक्त कराया गया जिसके बाद 1987 में उसे राज्य का दर्जा मिला।

मोदी ने ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल पर भी निशाना साधा। अपने भाषण में मोदी ने कहा कि कुछ लोग बाहर से आकर गोवा में गंदगी फैलाना चाहते हैं लेकिन गोवा की जनता बहुत समझदार है और वह इनके झांसे में नहीं आएगी।

गोवा में इस बार बीजेपी और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी, शिवसेना और गोवा फॉरवर्ड पार्टी चुनाव मैदान में हैं। ऐसे में इन पार्टियों के आने से बीजेपी और कांग्रेस के लिए यह चुनाव थोड़ा मुश्किल हो गया है। हालांकि यह तो 10 मार्च को ही पता चलेगा कि आखिरकार गोवा में कौन सरकार बनाता है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें