+
तुलसीदास के दोहे में हैं 29 राज्यों के नाम का पहला अक्षर?

तुलसीदास के दोहे में हैं 29 राज्यों के नाम का पहला अक्षर?

सोशल मीडिया पर तुलसीदास का बताते हुए एक दोहा शेयर हो रहा है जिसमें भारत के सभी 29 राज्यों के नाम का पहला अक्षर है। आइए, पता करते हैं इसकी सच्चाई।

 - Satya Hindi

 - Satya Hindi

इन्हीं से प्रेरणा लेते हुए कुछ और लोगों ने भी यादरक्खू वाक्य बनाए हैं। एक है - चलो दिल दे दो आप और दूसरा मित्र अतरा मुझसे कहता है में अपने : बागों में आम की उपज उगाऊ आप देखिए कि कैसे इनमें भारत के केंद्रशासित प्रदेशों और राज्यों के नाम निकलते हैं। नहीं समझ में आए तो स लिंक पर क्लिक करें

निषकर्ष यह कि एक सामान्य-से ट्रिकवाक्य को जालसाज़ों ने तुलसीदास का दोहा बता कर भारत भर में वायरल कर दिया। इसमें इनकी मदद की भोलेभाले लोगों ने जिन्होंने बिना सोचे-समझे और सच की पड़ताल किए इसे शेयर कर दिया। इस तरह अनजाने में ही सही, उन्होंने भी झूठ फैलाने में सहयोग किया। तो याद रखिए - भविष्य में जब कभी कुछ चौंकाने वाली बात मिले तो फटाफट शेयर मत करने लगिएगा। पहले अपनी अक़्ल के घोड़े दौड़ाइए कि जो लिखा है, वह कहीं झूठ तो नहीं। नहीं तय कर पाएँ तो वह फोटो या पोस्ट हमारे साथ शेयर कीजिए। हम करेंगे उसकी पड़ताल और बताएँगे कि क्या वह बात सच है या झूठ। साथ में आपका नाम भी देंगे क्योंकि झूठ को रोकने और सच को खोजने में यदि आप योगदान करते हैं तो आपको क्रेडिट मिलना ही चाहिए। हमारा पता नोट करें - contact@SatyaHindi.com. 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें