+
इतनी नफरतः यूएस में 6 साल के फिलिस्तीन अमेरिकी बच्चे पर चाकू से 26 वार 

इतनी नफरतः यूएस में 6 साल के फिलिस्तीन अमेरिकी बच्चे पर चाकू से 26 वार 

विकसित देश अमेरिका के शिकागो शहर में 71 साल के शख्स ने 6 साल के फिलिस्तीनी अमेरिकी बच्चे पर चाकू से 26 वार करके मार डाला। उसकी मां को घायल कर दिया। इजराइल-हमास युद्ध का यह साइड इफेक्ट दुनिया के कई देशों में फैल रहा है। भारत में समुदाय विशेष के खिलाफ हेट क्राइम का आरोप तो खैर पहले से ही लगता रहा है। 

दुनिया का सबसे विकसित देश अमेरिका हेट क्राइम (यानी किसी समुदाय से नफरत की वजह से किया गया अपराध) से अछूता नहीं रहा। अमेरिकन मीडिया के मुताबिक पुलिस ने एक छह वर्षीय लड़के की चाकू मारकर हत्या करने और उसकी 32 वर्षीय मां को गंभीर रूप से घायल करने के लिए 71 वर्षीय व्यक्ति पर हत्या और घृणा अपराध का आरोप लगाया है। आरोपी उनका मकान मालिक है। पुलिस ने कहा कि पीड़ितों पर उनकी आस्था के कारण यह हमला किया गया। पुलिस ने कहा कि इज़राइल और हमास के बीच युद्ध की प्रतिक्रिया का यह नतीजा है।  

शिकागो में विल काउंटी शेरिफ दफ्तर ने एक बयान में कहा, "पुलिस यह तय करने में सक्षम है कि इस क्रूर हमले में दोनों पीड़ितों को मुस्लिम होने और हमास और इजराइलियों से जुड़े मध्य पूर्वी संघर्ष के कारण संदिग्ध द्वारा रविवार को  निशाना बनाया गया था।" 

शिकागो पुलिस को दोनों पीड़ित शिकागो से लगभग 65 किमी (40 मील) दक्षिण-पश्चिम में एक घर में मिले। शेरिफ दफ्तर ने कहा कि रविवार को पोस्टमॉर्टम के बाद बच्चे को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया, उस पर एक बड़े सेना वाले चाकू से 26 बार वार किया गया था। मां के शरीर पर एक दर्जन से ज्यादा चाकू के घाव थे। वो अस्पताल में भर्ती हैं लेकिन उनके बचने की उम्मीद भी कम है।

शिकागो पुलिस ने कहा कि आरोपी की पहचान बताने से मना कर दिया है। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। उसे घटनास्थल के पास जमीन पर बैठा पाया गया। उसके माथे पर चोट के निशान थे। पुलिस ने आरोपी पर फर्स्ट-डिग्री हत्या, फर्स्ट-डिग्री हत्या का प्रयास, घृणा अपराध के दो मामले और घातक हथियार से हमला करने का आरोप लगाया है।

काउंसिल ऑफ अमेरिकन इस्लामिक रिलेशंस (सीएआईआर) के शिकागो चैप्टर के कार्यकारी निदेशक अहमद रिहब ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, "हमारा दिल भारी है और हमारी दुआएं प्यारे बच्चे और उसकी मां के साथ हैं।" संगठन ने पीड़ितों की पहचान फिलिस्तीनी-अमेरिकी बच्चे वाडिया अल-फयूम और उसकी मां हनान शाहीन के रूप में की है। बच्चा हाल ही में छह साल का हुआ था।

संस्था ने कहा- "जैसा कि हम स्थानीय अधिकारियों की आधिकारिक जांच का इंतजार कर रहे हैं, फिलहाल हम जो पुष्टि कर सकते हैं वह यह है कि हमारे पास अपने ही घर में एक बच्चा हेट क्राइम का शिकार हुआ है। कुछ हफ्ते पहले ही उसने अपना जन्मदिन मनाया था। उसकी मां गंभीर हालत में अस्पताल में पड़ी है, दोनों पर एक दर्जन से अधिक बार चाकू से वार किया गया था।''

रिहब ने कहा कि सीएआईआर के पास हमले में फिलहाल जिन्दा बची मां की गवाही है कि घटना कैसे सामने आई। उन्होंने बयान में कहा, "हमें अधिकारियों पर पूरा भरोसा है कि इस जघन्य घटना की जांच घृणा अपराध के रूप में की जाएगी और तेजी से की जाएगी।"

संगठन के अनुसार, परिवार दो साल से घर के ग्राउंड फ्लोर पर रह रहा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि आरोपी उनका मकान मालिक है। कथित तौर पर संदिग्ध ने लड़के के पिता को मां की ओर से भेजे गए टेक्स्ट संदेशों का हवाला देते हुए चिल्लाया, "तुम मुसलमानों को मरना होगा!" 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें