+
मुंबई में मानसून की दस्तक: भारी बारिश से जलजमाव, ट्रेनें भी प्रभावित

मुंबई में मानसून की दस्तक: भारी बारिश से जलजमाव, ट्रेनें भी प्रभावित

मुंबई में मानसून ने दस्तक दे दी है। मुंबई, ठाणे और रायगढ़ ज़िलों में तेज़ बारिश के कारण जलजमाव की समस्या आई और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

मुंबई में मानसून ने दस्तक दे दी है। मुंबई, ठाणे और रायगढ़ ज़िलों में तेज़ बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बुधवार सुबह से ही मुंबई में जमकर बारिश हुई। दादर, हिंदमाता, परेल, अंधेरी सबवे, मिलन सबवे, सायन स्टेशन और कुर्ला रेलवे स्टेशन पर भारी जलजमाव हो गया जिसके चलते ट्रेनों की आवाजाही भी रोकनी पड़ी। सायन रेलवे स्टेशन पर तो हालात इस कदर बिगड़े हुए नज़र आए कि लोकल ट्रेन 2 घंटे तक पानी में ही खड़ी रही जिसमें यात्री भी सवार थे। कुर्ला और सायन स्टेशनों के बीच पटरियों पर पानी भर जाने के बाद कुर्ला और सीएसटी रेलवे स्टेशन के बीच लोकल ट्रेनें रोक दी गई हैं।

मुंबई में अनलॉक होने के बाद अब ट्रैफिक सामान्य हो रहा था, लेकिन भारी बारिश के चलते कई इलाक़ों में वाहनों के फँसने से जाम लग गया। बुधवार सुबह वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर काफी ट्रैफिक जाम देखने को मिला जिससे लोग अपने दफ्तरों में देर से पहुँचे। दक्षिण मुंबई में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के दफ्तर में काम करने वाले ओमप्रकाश सिंह का कहना है कि उन्हें अपने दफ्तर में सुबह जल्दी पहुँचना था लेकिन भारी बारिश ने जाम में फँसा दिया जिसके चलते वह दफ़्तर भी नहीं पहुँच पाए। 

भारी बारिश के चलते विजिबिलिटी भी काफ़ी कम हो गई जिसके कारण वाहनों की धीमी रफ्तार रही। कुछ ऐसा ही हाल मुंबई एयरपोर्ट पर भी देखने को मिला जहाँ पर भारी बारिश के चलते रनवे पर पानी भर गया और विमानों की आवाजाही में देरी देखने हुई। एयरपोर्ट से मिली जानकारी के आधार पर कई विमानों की देरी से टेक ऑफ़ और लैंडिंग हुई। मुंबई से नागपुर के लिए फ्लाइट पकड़ने वाले विजय कुमार ट्रैफिक जाम में फँस गए और एयरपोर्ट पहुँचने में देरी हो गयी जिसके चलते उनकी फ्लाइट छूट गयी। कई दूसरे यात्री भी एयरपोर्ट पर अपनी फ्लाइट का इंतज़ार करते हुए दिखे।

 - Satya Hindi

मुंबई के कोलाबा में बुधवार दोपहर तक 77 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। वहीं, सांताक्रूज में 60 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। शनिवार को मानसून महाराष्ट्र के रत्नागिरी ज़िले में पहुँचा था। मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान लगाया था कि मानसून बुधवार को मुंबई पहुँच सकता है।

 - Satya Hindi

उधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोविड टास्क फोर्स के अधिकारियों को साफ़ निर्देश दिया है कि मुंबई में अगले 48 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने दिया है, इसलिए जिन इलाक़ों में जलजमाव की समस्या पैदा हो सकती है उस इलाक़े के अस्पतालों से कोरोना के मरीजों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया जाए। ठाकरे ने साथ ही लोगों से अपील की है कि भारी बारिश के अलर्ट के बीच लोग अपने-अपने घरों में ही रहें।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें