+
आईपीएल : मुंबई इंडियन्स करेगी खिताब पर क़ब्ज़ा, वॉन का दावा

आईपीएल : मुंबई इंडियन्स करेगी खिताब पर क़ब्ज़ा, वॉन का दावा

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने अनुमान लगाया है कि शुक्रवार को शुरू होने वाले आईपीएल 2021 पर क़ब्ज़ा अंत में मुंबई इंडियन्स ही करेगी। 

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न पर आशंकाएं जताई जा रही हैं और पहली गेंद भी नहीं फेंकी गई है, पर लोगों ने यह कयास लगाना शुरू कर दिया है कि कौन टीम टी20 फ़ॉर्मैट का यह टूर्नामेंट अपने नाम कर लेगी। 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने अनुमान लगाया है कि शुक्रवार को शुरू होने वाले आईपीएल 2021 पर क़ब्ज़ा अंत में मुंबई इंडियन्स ही करेगी। हालांकि उन्होंने यह माना है कि वह कुछ जल्दबाजी कर रहे हैं और अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है, पर यह भी कहा है कि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ही ख़िताब जीतेगी। 

उन्होंने यह भी कहा है कि यदि किसी कारण मुंबई इंडियन्स अपना पहले का प्रदर्शन नहीं दुहरा पाई तो सनराइज़र्स हैदराबाद बाजी मार ले जाएगी। वॉन ने इन दोनों टीमों के बारे में ट्वीट किया। 

कारण क्या बताया?

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा है कि रोहित शर्मा की यह टीम दूसरों से बेहतर कई मामलों में है। इस बीच कीरन पोलार्ड ने अपने सात दिनों का क्वरेंटाइन पूरा कर लिया है और वह अब टीम में शामिल हो सकते हैं। पोलार्ड वेस्ट इंडीज़ से भारत आ गए हैं, क्वरेन्टाइन पूरा कर लिया है और अब मुंबई इंडियन्स से चेन्नई में जुड़ चुके हैं। 

आईपीएल 2021 के लिए उन्हीं खिलाड़ियों को छूट दी गई है जो भारत-इंग्लैंड मैच खेलने के बाद सीधे अपनी टीम के बायो बबल में शामिल हो गए। 

किरण मोरे संक्रमित

बता दें कि इसके पहले यानी बुधवार को मुंबई इंडियन्स के विकेट कीपिंग सलाहकार किरण मोरे कोरोना जाँच में पॉज़िटिव पाए गए थे। लेकिन टीम के खिलाड़ी और दूसरे लोगों की कोरोना जाँच निगेटिव आई थी। 

मुंबई की इस फ्रैंचाइज़ी ने ऐहतियात के तौर पर मंगलवार को प्रैक्टिस रद्द कर दी थी। 

आईपीएल 2021 की शुरुआत शुक्रवार को एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम से होगी, जहाँ मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स रॉयल को चुनौती देने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर मैदान में उतरेगी। 

 - Satya Hindi

क्या है आईपीएल?

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) संचालित टी20 क्रिकेट प्रतियोगिता है। आईपीएल भारत में एक पेशेवर टी20 क्रिकेट लीग के रूप में स्थापित हो चुका है।

आईपीएल की शुरुआत 2007 में हुई, जब बीसीसीआई के सदस्य ललित मोदी ने इसकी स्थापना की थी। इसका आयोजन हर साल अप्रैल-मई में होता है।

2016 में आईपीएल का टाइटल प्रायोजक विवो इलेक्ट्रॉनिक्स के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब उसे आधिकारिक तौर पर ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में जाना जाता है। 

बीसीसीआई के मुताबिक, 2015 आईपीएल सीजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 18.2 करोड़ डॉलर का योगदान किया था।  

राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने यह खिताब एक बार जीता है जबकि मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार और कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार इस ख़िताब पर क़ब्ज़ा किया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें