+
सैफई: पंचतत्व में विलीन हुए मुलायम सिंह यादव, लोगों की आंखें नम 

सैफई: पंचतत्व में विलीन हुए मुलायम सिंह यादव, लोगों की आंखें नम 

दिग्गज समाजवादी नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार मंगलवार को उनके पैतृक गांव सैफई में किया गया।  

दिग्गज समाजवादी नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव पंचतत्व में विलीन हो गए। उनका अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव सैफई में पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया।

इस दौरान मुलायम सिंह के समर्थकों ने जिसका जलवा कायम है, उसका नाम मुलायम है और धरती पुत्र मुलायम सिंह अमर रहे के नारे लगाए। मुलायम सिंह यादव का 82 वर्ष की उम्र में सोमवार को निधन हो गया था। वह कई दिनों तक गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में भर्ती रहे थे। 

सुबह 10 बजे से मुलायम सिंह यादव के पार्थिव शरीर को लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था।जहां पर नेताजी के चाहने वालों ने उन्हें नम आखों से अंतिम श्रद्धांजलि दी। उत्तर प्रदेश के कई जिलों के साथ ही कई प्रदेशों से लोग सैफई पहुंचे हैं। 

समर्थकों के बीच धरती पुत्र और नेताजी के नाम से पहचाने जाने वाले मुलायम सिंह यादव को अंतिम विदाई देने के लिए सैफई में बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए। मुलायम सिंह यादव के निधन पर उत्तर प्रदेश में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। 

 - Satya Hindi

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, मुलायम के भाई और पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव, चचेरे भाई और सपा सांसद राम गोपाल यादव, बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी, सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान, योग गुरु रामदेव, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, यूपी बीजेपी के अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सांसद सुप्रिया सुले, सांसद जया बच्चन, अभिनेता अभिषेक बच्चन भी सैफई पहुंचे। 

 - Satya Hindi

मुलायम सिंह यादव के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक, सुहेलदेव समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित तमाम मंत्रियों और नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है।

 - Satya Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि देश में लगे आपातकाल के दौरान मुलायम लोकतंत्र के सबसे अहम योद्धा थे और रक्षा मंत्री रहते हुए उन्होंने भारत को मजबूत बनाने के लिए काम किया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मुलायम के निधन से समाजवाद के एक प्रमुख स्तंभ और एक संघर्षशील युग का अंत हुआ है। उन्होंने ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना की है और शोकाकुल परिवार एवं समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। 

 - Satya Hindi

अनुभवी राजनेता थे मुलायम

मुलायम सिंह यादव बेहद अनुभवी राजनेता थे और वह तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहने के साथ ही रक्षा मंत्री भी रह चुके थे। वर्तमान में वह मैनपुरी से लोकसभा के सांसद थे और इससे पहले आजमगढ़ और संभल संसदीय क्षेत्रों से भी चुनाव जीत चुके थे। मुलायम सिंह यादव पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच नेताजी और धरती पुत्र के नाम से लोकप्रिय थे। 

मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था। मुलायम ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत समाजवादी नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया के नेतृत्व में की थी। वह पहली बार 1967 में उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिए चुने गए थे और 8 बार विधायक का चुनाव जीते। साल 1975 में लगाए गए आपातकाल के दौरान मुलायम सिंह यादव को गिरफ्तार कर लिया गया था और वह 19 महीने तक जेल में रहे। मुलायम सिंह यादव ने 1992 में समाजवादी पार्टी का गठन किया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें