+
अडानी को पछाड़ फिर भारत के सबसे अमीर सख्स बने मुकेश अंबानी

अडानी को पछाड़ फिर भारत के सबसे अमीर सख्स बने मुकेश अंबानी

अमीरों की सूची में इस साल कौन कितने स्थान पर है? जानिए, हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2023 में मुकेश अंबानी, गौतम अडानी जैसे अरबपती किस स्थान पर।

मुकेश अंबानी अब फिर से देश के सबसे अमीर व्यक्ति हो गए हैं। मंगलवार को जारी हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 की रैंकिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी को पीछे छोड़ दिया है। पिछले साल अडानी नंबर वन थे। अब अंबानी हैं।

मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले साल की तुलना में 2% बढ़ी है और उनकी संपत्ति अब 808,700 करोड़ रुपये हो गई है। वहीं गौतम अडानी की संपत्ति में बड़ी गिरावट आई है। उनकी संपत्ति 57 प्रतिशत घटकर 4.74 लाख करोड़ रुपये रह गई है। इस साल शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद शेयर बाज़ार में अडानी की कंपनियों की हालत ख़राब हो गई थी।

इस साल 24 जनवरी की एक रिपोर्ट में यूएस शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप पर स्टॉक में हेरफेर और लेखा धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। रिपोर्ट में कहा गया था कि उसने अपनी रिसर्च में अडानी समूह के पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों सहित दर्जनों व्यक्तियों से बात की, हजारों दस्तावेजों की जांच की और इसकी जांच के लिए लगभग आधा दर्जन देशों में जाकर साइट का दौरा किया। हालाँकि अडानी समूह ने इन आरोपों का खंडन किया।

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद से अडानी की कंपनियों के शेयरों की क़ीमतें धड़ाम गिरी हैं और एक समय तो समूह का मूल्य क़रीब आधा ही रह गया था।

शीर्ष के पाँच अरबपति

  • मुकेश अंबानी - 8.08 लाख करोड़ रुपये
  • गौतम अडानी- 4.74 लाख करोड़ रुपये
  • साइरस पूनावाला -2.78 लाख करोड़ रुपये
  • शिव नादर - 2.28 लाख करोड़ रुपये
  • गोपीचंद हिंदुजा -1.76 लाख करोड़ रुपये

तीसरा स्थान सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमोटर पुणे स्थित 82 वर्षीय साइरस एस पूनावाला और उनके परिवार ने बरकरार रखा। उनकी संपत्ति 278,500 करोड़ रुपये आँकी गई। यह पिछले साल की तुलना में 36% अधिक है।

शिव नादर 228,900 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति में 23 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। लंदन स्थित गोपीचंद हिंदुजा 1,76,500 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर रहे। सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के चेयरमैन दिलीप सांघवी 1,64,300 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ छठे स्थान पर रहे।

सातवें स्थान पर लक्ष्मी निवास मित्तल, आठवें स्थान पर डी-मार्ट के राधाकिशन दमानी, नौवें स्थान पर कुमार मंगलम बिड़ला और दसवें स्थान पर नीरज बजाज हैं। डी-मार्ट के राधाकिशन दमानी की कुल संपत्तियां 18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1.43 लाख करोड़ रुपये पर आ गईं। वह तीन पायदान फिसलकर अमीरों की सूची में आठवें स्थान पर आ गए हैं। जोहो की राधा वेम्बु ने फाल्गुनी नायर को पीछे छोड़ा है और वह सबसे अमीर भारतीय महिला बन गई हैं।

जानिए, देश में कितने अरबपति बढ़े

देश में अरबपतियों की संख्या भी पिछले साल के मुक़ाबले बढ़ी है। इस सूची के अनुसार देश में अब अरबपतियों की संख्या 259 हो गई है। पिछले साल से यह संख्या 38 ज़्यादा है। पिछले साल 24 की तुलना में इस साल 51 लोगों की संपत्ति दोगुनी हुई है। इस सूची में 138 शहरों के कुल 1,319 लोग शामिल हैं। भारत के अमीरों की सूची में 328 लोगों के साथ मुंबई शीर्ष पर रहा। नई दिल्ली से 199 और बेंगलुरु से 100 लोग इसमें शामिल हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें