+
राज्यसभा में कृषि विधेयकों को लेकर नारेबाज़ी करने वाले 8 सांसद निलंबित 

राज्यसभा में कृषि विधेयकों को लेकर नारेबाज़ी करने वाले 8 सांसद निलंबित 

राज्यसभा में रविवार को कृषि विधेयकों को लेकर हुए हंगामे के बाद 8 सांसदों को एक हफ़्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। 

राज्यसभा में रविवार को कृषि विधेयकों को लेकर हुए हंगामे के बाद 8 सांसदों को एक हफ़्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने सोमवार को यह कार्रवाई की है। नायडू ने कहा कि सांसदों ने जिस तरह का व्यवहार किया, वह बेहद ख़राब था। राज्यसभा में किसानों से जुड़े विधेयकों के पारित होने के बाद काफी देर तक हंगामा हुआ था और विपक्षी दलों के सांसदों ने इसके ख़िलाफ़ नारेबाज़ी की थी।

निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, राजीव साटव, केके रागेश, रिपुन बोरा, डोला सेन, सैयद नाज़िर हुसैन और एलामारान करीम का नाम शामिल है। सोमवार को सत्र शुरू होते ही विपक्षी दलों के सांसदों ने एक बार फिर जोरदार नारेबाज़ी की। सभापति की इस कार्रवाई से पता चलता है कि वह बेहद सख़्त दिखाई दे रहे हैं क्योंकि कल हंगामा होने के बाद आज उन्होंने तुरंत एक्शन ले लिया और इस कार्रवाई में ज़्यादा वक़्त नहीं लिया। 

कृषि विधेयकों को लेकर संसद के दोनों सदनों के अलावा सड़क पर भी जोरदार विरोध हो रहा है। किसानों का कहना है कि वे इन विधेयकों को किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं करेंगे। 

शनिवार शाम को 12 विपक्षी दलों ने उप सभापति हरिवंश के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था। लेकिन सरकार ने उप सभापति का ज़ोरदाव बचाव किया था और राज्यसभा में विपक्ष के व्यवहार को संसदीय मर्यादा का उल्लंघन और लोकतंत्र के लिए शर्मनाक क़रार दिया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें