+
मोसाद का ब्राजील में हिजबुल्लाह का हमला नाकाम करने का दावा

मोसाद का ब्राजील में हिजबुल्लाह का हमला नाकाम करने का दावा

इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद का कहना है कि उसने यहूदी स्थलों पर योजनाबद्ध हमले को ब्राजील में नाकाम कर दिया है। इसमें ब्राजील और अन्य जगहों की खुफिया एजेंसियों ने सूचनाएं दी थीं।

ब्राज़ीलियाई पुलिस ने कहा है कि उसने "आतंकवादी हमलों" की तैयारी करने के संदेह में दो लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनके बारे में इज़राइल का आरोप है कि उनकी योजना लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह द्वारा बनाई जा रही थी। मोसाद खुफिया एजेंसी के बुधवार देर रात एक बयान में कहा गया कि उसने "ब्राजील में इजराइली और यहूदी ठिकानों पर हमले को अंजाम देने के लिए हिजबुल्लाह द्वारा संचालित एक आतंकवादी सेल की गिरफ्तारी" में ब्राजील को सहायता की। कुल मिलाकर ब्राजील में हिजबुल्ला का ऑपरेशन फेल करने का श्रेय मोसाद ने लिया है।

इजराइल ने पहले ही दुनियाभर में रह रहे यहूदियों को सलाह जारी की थी कि उन पर दुनिया में कहीं भी हमला हो सकता है। इसलिए लोग सावधान रहें। मोसाद का ऐसे हमलों को लेकर पुराना अनुभव हैं, इसलिए वो पहले से ही तैयार थी।

ब्राजील पुलिस ने कहा कि रात हुए ऑपरेशन में अन्य अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां ​​भी शामिल थीं, लेकिन उनके नाम नहीं बताया गया। ब्राज़ील की केंद्रीय पुलिस ने कहा कि उन्होंने "आतंकवादी हमलों की तैयारी को रोकने और ब्राज़ीलियाई लोगों की सुरक्षित तय करने" के लिए एक ऑपरेशन में साओ पाउलो में दो संदिग्धों को हिरासत में लिया था।

पुलिस ने एक बयान में कहा, उन्होंने साओ पाउलो, ब्रासीलिया और दक्षिणपूर्वी राज्य मिनस गेरैस में 11 तलाशी और जब्ती छापे भी मारे। इसमें संदिग्धों या कथित लक्ष्यों का नाम नहीं बताया गया। जबकि मोसाद ने कहा कि नियोजित हमले "एक व्यापक नेटवर्क का हिस्सा थे जो अन्य देशों में संचालित थे", हालांकि उसने उनका नाम नहीं बताया।

सुरक्षा एजेंसियां ब्राजील, अर्जेंटीना और पैराग्वे के बीच सीमा क्षेत्रों में हिजबुल्लाह की कथित गतिविधियों पर लंबे समय से नज़र रखी हुई थी। ईरान समर्थित समूह लेबनान में है जहां संसद में उसके कई सांसद हैं।

इजराइली प्रधानमंत्री की वेबसाइट पर प्रकाशित मोसाद के बयान में कहा गया है, "गजा में युद्ध की पृष्ठभूमि को देखते हुए... हिजबुल्लाह और ईरानी शासन दुनिया भर में इजराइली, यहूदी और पश्चिमी ठिकानों पर हमला करने के लिए काम कर रहे हैं।" .

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें