+
मंकीपॉक्सः सरकार ने कहा-घबराएं नहीं, देश में अब तक 8 केस मिले

मंकीपॉक्सः सरकार ने कहा-घबराएं नहीं, देश में अब तक 8 केस मिले

सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में मंकीपॉक्स पर बयान दिया और कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। देश में अभी तक मंकीपॉक्स के आठ केस मिल चुके हैं।

मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को वायरल बीमारी पर आशंकाओं को दूर करने की कोशिश की और कहा कि भारत ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है, जब दुनिया में मामले सामने आने लगे थे। इस बीच दिल्ली में मंकीपॉक्स का तीसरा केस मिला है और देश में इसके मरीजों की कुल संख्या 8 हो गई है।

मंडाविया ने राज्यसभा में कहा, मंकीपॉक्स भारत और दुनिया में कोई नई बीमारी नहीं है, 1970 के बाद से अफ्रीका में बहुत सारे मामले देखे जा रहे हैं। WHO ने इस पर खास ध्यान दिया है। भारत में भी निगरानी शुरू हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 1 अगस्त तक, मंकीपॉक्स के सात पुष्ट मामले (एक मौत सहित), केरल से चार ((एक मौत सहित) और दिल्ली से तीन मामले अब तक सामने आए हैं (हालांकि यह संख्या मंगलवार को 8 हो गई है)। उन्होंने लोगों को नहीं घबराने की सलाह दी और कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकारों के सहयोग से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मंकीपॉक्स से डरने की जरूरत नहीं है। राज्य सरकारों के सहयोग से चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान। हमने टास्क फोर्स का भी गठन किया है।

मंकीपॉक्स एक ऐसी बीमारी है - जो जानवरों से मनुष्यों में फैलती है। चेचक के रोगियों में देखे जाने वाले लक्षणों के समान इसके लक्षण होते हैं। हालांकि डॉक्टरी लिहज से यह कम गंभीर बीमारी है। पिछले महीने, केंद्र ने मंकीपॉक्स के रोगियों और उनके संपर्कों के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे, जिसमें 21 दिन का अलगाव अनिवार्य किया गया। 

सरकार ने मंकीपॉक्स के रोगियों और उनके संपर्कों को मास्क पहनने, हाथ की सफाई का पालन करने, घावों को पूरी तरह से ढकने की सलाह भी दी। मंकीपॉक्स में बुखार, सिरदर्द, तीन सप्ताह तक चकत्ते, सूजन, गले में खराश, खांसी के साथ आता है और कई प्रकार की चिकित्सा जटिलताओं का कारण बन सकता है। लक्षणों में घाव शामिल हैं, जो आमतौर पर बुखार की शुरुआत के एक से तीन दिनों के भीतर शुरू होते हैं, लगभग दो से चार सप्ताह तक चलते हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें