+
चीन से बढ़ते तनाव पर मोदी-ट्रंप में बातचीत

चीन से बढ़ते तनाव पर मोदी-ट्रंप में बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के साथ सीमा पर बढ़ते तनाव के मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से बात की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के साथ सीमा पर बढ़ते तनाव के मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से बात की है। अमेरिका में भड़की हिंसा और जी-7 के विस्तार पर भी दोनों देशों के शीर्ष नेताओं में फ़ोन पर बातचीत हुई है। 

सरकार के एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि मंगलवार की शाम दोनों नेताओं के बीच कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत हुई है। प्रवक्ता ने कहा, 'अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने जी-7 का विस्तार कर इसमें कई नए देशों को शामिल करने की बात कही है, उन देशों में भारत भी है। उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया किया कि वह जी-7 की अगली बैठक में भाग लें।' 

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका में कई जगह भड़की हिंसा पर चिंता जताते हुए मुद्दे के ज़ल्द निपटारे की उम्मीद जताई। 

मोदी और ट्रंप ने कोरोना महामारी पर भी बातचीत की और इसके साथ ही विश्व स्वाथ्य संगठन में सुधार की ज़रूरत पर ज़ोर दिया।

चीन का मुद्दा अहम

भारत के प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच हुई बातचीत और उसमें चीन का मुद्दा उठना बेहद अहम है। इस बातचीत के कुछ दिन पहले ही ट्रंप ने दोनों देशों के बीच मध्यस्थता करने की पेशकश की थी, जिसे चीन और भारत, दोनों ने ही ठुकरा दिया था। 

इसके ठीक एक दिन पहले यानी सोमवार को अमेरिकी संसद हाउस ऑफ़ रीप्रेजेन्टेटिव्स के विदेशी मामलों की समिति के प्रमुख इलियट एंजेल ने कहा, 'मैं वास्तविक नियंत्रण रेखा पर फ़िलहाल चल रहे चीनी आक्रमण से बेहद चिंतित हूं। चीन यह साफ़ कर देना चाहता है कि वह अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर समस्या को निपटाने के बजाय अपने पड़ोसी को डराना चाहता है।'

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पैम्पियो ने भी इस पर चिंता जताई है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास सैनिक और साजो-सामान का बड़ा जमावड़ा कर रखा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें