+
मोदी फिर पंजाब में, लेकिन किसान नेता नजरबंद क्यों

मोदी फिर पंजाब में, लेकिन किसान नेता नजरबंद क्यों

पीएम मोदी गुरुवार 30 मई को पंजाब में चुनावी रैली को संबोधित करने आए। लेकिन उससे पहले ही गुरुवार सुबह किसान नेताओं को नजरबंद कर दिया गया। संयुक्त किसान मार्चो ने गुरुवार को फगवाड़ा से किसान कारवां निकालने की घोषणा की थी। पंजाब में मोदी की हर चुनावी रैली का विरोध किसान संगठनों ने किया है। इससे पहले पटियाला, जालंधर में भी ऐसा हो चुका है। मोदी ने संत रविदास के नाम पर होशियारपुर में वोट मांगे। जानिए पूरा घटनाक्रमः  

पंजाब के होशियारपुर में बीकेयू एकता सिद्धपुर के नेता कुलविंदर सिंह मचियाना को गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होशियारपुर रैली से पहले नजरबंद कर दिया गया। पंजाब सरकार ने मोदी की रैली के आसपास किसानों के आने पर पाबंदी लगा दी है। पंजाब सरकार ने होशियारपुर में किसानों को दसुया सड़क और एक हाईवे उपलब्ध कराया है जहां वे अपना विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। मोदी की गुरुवार को ही आनंदपुर साहिब और लुधियाना में भी रैलियां हैं।

बहरहाल, बीकेयू दोआबा से जुड़े किसान होशियारपुर और आसपास प्रदर्शन कर रहे हैं। बीकेयू दोआबा ने 30 मई को फगवाड़ा से सुबह किसान कारवां शुरू हुआ। इस खबर के लिखे जाने तक फगवाड़ा रोड बाईपास चौक पर किसान जमा हो रहे थे। होशियारपुर में कई गोल चक्कर पर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। कुछ नेताओं को हिरासत में लेने या नजरबंद करने की सूचनाएं हैं।

पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान मोदी के काफिले को किसानों द्वारा रोके जाने की घटना के बाद पंजाब पुलिस काफी सतर्क हो गई है। उसके बाद से मोदी के पंजाब में होने वाले सभी कार्यक्रमों में जबरदस्त सुरक्षा बंदोबस्त किया जाता है। हाल ही में पटियाला में भी किसानों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया लेकिन पुलिस ने उनको मोदी की रैली के पास पहुंचने नहीं दिया। इसी तरह जालंधर में भी व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए थे।

पीएम मोदी ने होशियारपुर की चुनावी रैली में संत रविदास को याद किया। संत रविदास के नाम पर विभिन्न भाजपा शासित राज्यों में बने भवन, धर्मशालाओं आदि का जिक्र किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि होशियारपुर छोटी काशी है और काशी वह जगह है जहां गुरु रविदास का जन्म हुआ था।

उन्होंने कहा कि होशियारपुर से चुनाव प्रचार खत्म करना उनके लिए सम्मान की बात है। उन्होंने कहा, ''मैंने पूरे देश का दौरा किया है...लोगों ने तीसरी बार मोदी सरकार को चुनने का फैसला किया है। आज देश को नई आशाएँ और सपने हैं…।”

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें