+
कोरोना महामारी में फ़ेल रहे मोदी का सोशल मीडिया पर गुणगान क्यों?

कोरोना महामारी में फ़ेल रहे मोदी का सोशल मीडिया पर गुणगान क्यों?

सरकार को दोषी ठहराने के बजाय सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महिमामंडन किया जा रहा है, इसके लिए ऐसे-ऐसे तर्क दिए जा रहे हैं कि ग़रीब, अशिक्षित और कई बार शिक्षित जनता भी मान बैठती है कि हां, ये बात सही ही है। 

कोरोना महामारी की इस दूसरी लहर में जब भारत में डेढ़ लाख से ज़्यादा लोग जान से हाथ गंवा बैठे हैं, लोगों ने अपनों को बिना दवाइयों, बिना ऑक्सीजन, बिना बेड्स के मरते-तड़पते देखा है, तो ऐसे में सवाल सहज रूप से सरकार से ही पूछे जाएंगे कि वह आख़िर कर क्या रही थी। जबकि भारत में कोरोना की दूसरी लहर को लेकर वैज्ञानिक से लेकर विपक्षी नेता मोदी सरकार को चेता रहे थे लेकिन मोदी सरकार का पूरा ध्यान पश्चिम बंगाल का चुनाव जीतने पर था। 

इसका जबरदस्त खामियाजा उन हज़ारों लोगों ने भुगता जिनकी क़ीमती जान को बचाया जा सकता था। आज जब गंगा किनारे पड़े शवों को कुत्ते नोच रहे हैं, हिंदू धर्म के लोगों को अंतिम संस्कार तक नसीब नहीं हो सका, ऐसे में सरकार को दोषी ठहराने के बजाय सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महिमामंडन किया जा रहा है, इसके लिए ऐसे-ऐसे तर्क दिए जा रहे हैं कि ग़रीब, अशिक्षित और कई बार शिक्षित जनता भी मान बैठती है कि हां, ये बात सही ही है। 

बीजेपी का सोशल मीडिया पर ग़जब का कब्जा है। लेकिन बीजेपी के आधिकारिक पेजों के अलावा भी कई फ़ेसबुक पेज, कई ट्विटर हैंडल के अलावा वॉट्सऐप से लेकर टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और भी बाक़ी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर दिन-रात मोदी का गुणगान करने वालों की फ़ौज़ मौजूद है।

इनमें से बड़ी संख्या में पेड लोग हैं और लाखों लोगों को यह भरोसा दिलाया जा चुका है कि जब तक मोदी हैं तभी तक भारत में हिंदू सुरक्षित हैं, वरना ये देश इसलामिक राष्ट्र बन जाएगा। 

सोशल मीडिया पर आ रहे तर्कों को देखिए। शुक्रवार को जब मोदी डॉक्टर्स से बात करते हुए भावुक हुए तो मोदीनामा नाम के पेज पर एक पोस्ट में कहा गया है कि जिसके लिए पूरा देश ही परिवार हो, वह अपने आंसुओं को छुपाए कैसे। 

 - Satya Hindi

इसी पेज पर शेयर किए गए एक तर्क में कहा गया है कि मोदी ने राष्ट्रवाद और हिंदुत्व का एजेंडा पूरा करने के लिए अपना घर परिवार छोड़ दिया है। 70 साल की उम्र में भी उनके परिश्रम में कोई कमी नहीं है। 

 - Satya Hindi

चाणक्य का सहारा

दक्षिणपंथी प्रचार से प्रभावित रविंद्र दत्त चमोली लिखते हैं कि आपातकाल में राजा का साथ देने के बजाय आप उसको नीचा दिखाने में रूचि रखते हैं तो यह आपकी वंशानुगत समस्या हो सकती है। उन्होंने इस बात को विद्धान चाणक्य के हवाले से लिखा है। चाणक्य के नाम से ऐसे हज़ारों वाक्य घूमते रहते हैं, जिनके बारे में पता नहीं चाणक्य ने कहा भी है या नहीं। 

 - Satya Hindi

दवा का श्रेय मोदी सरकार को 

ऐसे ही एक दक्षिणपंथी पेज चर्चपाल व लोकपाल की पोस्ट है कि कांग्रेस के समय में डीआरडीओ जैसी बड़ी संस्था की कदर ही नहीं थी और आज मोदी सरकार के वक़्त में वही संस्था और उसके कर्मचारियों का कारनामा देखकर दुनिया हैरान रह गई है। डीआरडीओ ने हाल ही में कोरोना से लड़ने में प्रभावी एक दवा 2-DG बनाई है लेकिन इसका श्रेय मोदी सरकार को दिया जा रहा है। 

 - Satya Hindi

इज़रायल का सहारा

ये सोशल मीडिया पेज मोदी का गुणगान करने के साथ ही विपक्ष के नेताओं को भी निशाना बनाने से नहीं चूकते। चर्चपाल व लोकपाल की एक पोस्ट में कहा गया है कि आपदा के वक्त में जहां इज़रायल में विपक्ष के नेता वहां के प्रधानमंत्री के साथ खड़े हैं जबकि भारत में राहुल गांधी प्रधानमंत्री का विरोध कर रहे हैं। 

कामकाज और दो जून की रोटी का जुगाड़ कर रही जनता के पास इतना वक़्त नहीं होता कि वह दक्षिणपंथी पेजों के द्वारा किए जा रहे इस प्रचार या कुप्रचार के तथ्यों की पड़ताल कर सके। 

 - Satya Hindi

तीसरे विश्व युद्ध का शिगूफा

एक और दक्षिणपंथी पेज जागो आर्यावर्त कोरोना महामारी की दूसरी लहर को लेकर किसी अरविंद पाठक नाम के शख़्स के हवाले से कहता है कि तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत हो चुकी है और इसका केंद्र बिंदु भारत है। पोस्ट में कहा गया है कि चीन ने पहले अमेरिका की मीडिया को कंट्रोल करके उसे निपटाया और ठीक वही रणनीति भारत में अपनाकर यहां के लोगों के मन में मोदी के ख़िलाफ़ गुस्सा भरके 2024 में उन्हें निपटाने की तैयारी है। 

 - Satya Hindi

प्रकाश सिंह पहाड़ी नाम के शख़्स ने एक आर्टिकल शेयर किया है जिसमें कहा गया है कि जब समय जितना ज़्यादा ख़राब होता है, मोदी उतना ही अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इसमें कहा गया है कि मोदी जी की वजह से पाकिस्तान, चीन सहित कई मुल्क बर्बाद होने की कगार पर हैं और ये सब मिलकर भारत को गृह युद्ध में झोंकना चाहते हैं। 

 - Satya Hindi

किसी सरकार या नेता का गुणगान करने में कोई हर्ज नहीं है लेकिन जब देश में सरकार की लापरवाही के कारण हज़ारों लोगों की मौत हो जाए तो ऐसी सरकार का गुणगान करेंगे या उसे दोषी ठहराएंगे?

दक्षिणपंथियों के हज़ारों ग्रुप्स में ऐसी ही पोस्ट शेयर होती हैं। देवराज राज नाम के शख़्स लिखते हैं कि किसान आंदोलन में एक टूलकिट के जरिये पूरी दुनिया में देश का अपमान किया गया जबकि कोरोना महामारी में राहुल गांधी और कुछ पत्रकारों ने टूलकिट के जरिये लोगों की मौत का खिलवाड़ बना दिया। जबकि यह टूलकिट फर्जी साबित हो चुका है। 

 - Satya Hindi

कामकाज और दो जून की रोटी का जुगाड़ कर रही जनता के पास इतना वक़्त नहीं होता कि वह दक्षिणपंथी पेजों के द्वारा किए जा रहे इस प्रचार या कुप्रचार के तथ्यों की पड़ताल कर सके।

सेंट्रल विस्टा का बचाव 

कोरोना काल में सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के लिए मोदी सरकार की ख़ासी आलोचना हो रही है लेकिन इसका भी जमकर बचाव किया जा रहा है। कट्टर हिंदुओं के एक ग्रुप में जुड़े चंद्र शेखर प्रसाद लिखते हैं कि भारत सरकार दिल्ली में अलग-अलग दफ्तरों के लिए लगभग 1000 करोड़ रुपये सालाना किराये के रूप में देती है और यह 70 साल से दिया जा रहा है लेकिन इस किराये को ख़त्म करने के लिए ही मोदी सरकार 970 करोड़ का सेंट्रल विस्टा बना रही है। 

 - Satya Hindi

ऐसा नहीं है कि मोदी सरकार या बीजेपी के जवाब में दूसरे दलों के पेज या ग्रुप सोशल मीडिया पर नहीं हैं। लेकिन दिक्कत इस बात की है कि दक्षिणपंथी पेजों में झूठ परोसा जा रहा है, अगर सच बोला जा रहा होता तो कोई परेशानी नहीं होती।

देश का नुक़सान तय!

ऐसा भी नहीं है कि लोग इस कुप्रचार का जवाब नहीं देते या इससे अनजान बने रहते हैं लेकिन महामारी में सरकार की हज़ार विफलताओं के बाद भी कुछ लोग सरकार को कठघरे में खड़ा करने के लिए तैयार नहीं हैं और इससे नुक़सान इस देश का, इस देश के लोगों का होना है, हो रहा है क्योंकि जिस देश में सरकार की जवाबदेही तय नहीं की जाती, उसकी भयंकर ग़लतियों को छुपाया जाता है, उस देश का रसातल में जाना तय है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें